हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अमृत महोत्सव की तैयारियां शुरू, मुख्य सचिव ने सभी विभागों को दिए ये निर्देश

By

Published : Apr 13, 2021, 9:50 PM IST

अमृत महोत्सव भारत की स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार की ओर से आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है. इसके आयोजन के लिए संबंधित विभागों को सभी तैयारियां समय से पूरी करने के मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं.

Chief Secretary Anil Khachi gave instructions regarding 75th anniversary of India's independence
फोटो

शिमलाःअमृत महोत्सव भारत की स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार की ओर से आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है. इसके आयोजन के लिए संबंधित विभागों को सभी तैयारियां समय से पूरी करने के मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं.

कोविड-19 की स्थिति में सुधार बाद किया जाएगा अमृत महोत्सव की आयोजन

मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव जन भागीदारी की भावना में एक जन उत्सव के रूप में मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति में सुधार आने के उपरांत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस आयोजन के तहत आगामी वर्ष तक राज्य व जिला स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए विभिन्न स्तरों पर 4 कमेटियों का गठन किया जाएगा.

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित

अनिल खाची ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला के दौरान स्कूल, जिला व राज्य स्तर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी. इसके अलावा शैक्षणिक संस्थानों में भी विभिन्न प्रकार की प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय व भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान द्वारा सेमिनार का आयोजन भी किया जाएगा.

इस आयोजन के तहत हिमाचल का स्वतंत्रता संग्राम में योगदान विषय पर काॅफी टेबल बुक भी प्रकाशित की जाएगी और थीम गीत भी तैयार किया जाएगा. उन्होंने इस आयोजन के दौरान किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की डॉक्यूमेंटेशन करने और इस कार्यक्रम में जन भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए.

ये भी पढ़ें:मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव से पहले सीएम पहुंचे धर्मशाला

ABOUT THE AUTHOR

...view details