हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HP New Govt: चौधरी चंद्र कुमार को बनाया गया प्रोटेम स्पीकर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चौधरी चंद्र कुमार (Chaudhary Chander Kumar) को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. चौधरी चंद्र कुमार ज्वाली से 3031 मतों से जीते हैं. राज्यपाल राजेंद्र विश्वाथ आर्लेकर ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दी है.

By

Published : Dec 13, 2022, 6:27 PM IST

Updated : Dec 14, 2022, 1:41 PM IST

Chaudhary Chander Kumar
Chaudhary Chander Kumar

शिमला:कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चौधरी चंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. चौधरी चंद्र कुमार ज्वाली से 3031 मतों से जीते हैं. प्रो. चंद्र कुमार (जन्म 8 मई 1944) ने भारत की 14वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया है. उन्होंने 2004 से 2009 तक संसद सदस्य के रूप में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. उनका राजनीतिक जीवन तब शुरू हुआ जब वे गुलेर (अब जवाली ) निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा (विधायक) के सदस्य के रूप में हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए. बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 या 20 दिसंबर के बाद धर्मशाला में होना प्रस्तावित है. राज्यपाल राजेंद्र विश्वाथ आर्लेकर ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दी है.

प्रोटेम स्पीकर क्या होता है?:प्रोटेम (Pro-tem) लैटिन शब्‍द प्रो टैम्‍पोर (Pro Tempore) का संक्षिप्‍त रूप है. इसका शाब्दिक अर्थ होता है-'कुछ समय के लिए'. प्रोटेम स्पीकर कुछ समय के लिए राज्यसभा और विधानसभा में काम करता है. प्रोटेम स्पीकर वह व्यक्ति होता है जो विधानसभा और लोकसभा के स्पीकर के पद पर कुछ समय के लिए कार्य करता है. यह अस्थायी होता है. प्रोटेम स्‍पीकर की नियुक्ति गवर्नर करता है. आमतौर पर इसकी नियुक्ति तब तक के लिए होती है, जब तक स्‍थायी विधानसभा अध्‍यक्ष ना चुन लिया जाए. प्रोटेम स्पीकर ही नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ दिलाता है. शपथ ग्रहण का पूरा कार्यक्रम प्रोटेम स्पीकर की देखरेख में होता है.

चौधरी चंद्र कुमार को बनाया गया प्रोटेम स्पीकर

प्रोटेम स्पीकर के कार्य
1. नए सदस्यों को शपथ दिलाना.
2. विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराना.
3. स्थायी स्पीकर चुने जाने तक सदन की गतिविधियों को चलाना.
4. सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने का कार्य.

Last Updated : Dec 14, 2022, 1:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details