हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

फर्जी डिग्री मामला: शिमला की APG यूनिवर्सिटी के खिलाफ FIR दर्ज

By

Published : Jul 18, 2020, 5:49 PM IST

फर्जी डिग्री को लेकर शिमला स्थित एपीजी विश्वविद्यालय के खिलाफ पुलिस को 25 सितंबर 2019 में शिकायत मिली थी. फर्जी डिग्री मामले में सीआईडी ने शिमला स्थित एपीजी विश्वविद्यालय पर एफआईआर दर्ज की है. यूनिवर्सिटी के खिलाफ आईपीसी की धार-465, 467, 471, 120B के तहत मामला दर्ज किया है.

Fake degree scam Himachal Pradesh
Fake degree scam Himachal Pradesh

शिमला: फर्जी डिग्री मामले में सीआईडी ने शिमला स्थित एपीजी विश्वविद्यालय पर एफआईआर दर्ज की है. यूनिवर्सिटी के खिलाफ आईपीसी की धार-465, 467, 471, 120B के तहत मामला दर्ज किया है.

फर्जी डिग्री को लेकर शिमला स्थित एपीजी विश्वविद्यालय के खिलाफ पुलिस को 25 सितंबर 2019 में शिकायत मिली थी. एपीजी के लॉ विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष ने ये लिखित शिकायत छोटा शिमला थाने में दी थी.

सोलन की मानव भारती यूनिवर्सिटी और शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी पर पांच लाख से ज्यादा फर्जी डिग्रियां बनाने और बांटने के आरोप हैं. एसआईटी की शुरुआती जांच में पता चला है कि 200 से ज्यादा फर्जी डिग्रियां पाई गई हैं. इन डिग्रियों का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला है, जिसके चलते इनके फर्जी होने का पता चल रहा है.

जानकारी ये भी मिली है कि जांच टीम को पूरा रिकार्ड नहीं सौंपा गया. कुछ ही सालों का रिकॉर्ड पेश किया गया, जिसमें इन डिग्रियों का रिकॉर्ड शामिल नहीं है. ये भी पता चला है कि एपीजी प्रशासन ने रिकॉर्ड तक जला दिया है.

जब इस बारे में पूछताछ की गई तो प्रशासन कोई संतोषजनक जबाव नहीं दे पाया. इस मामले की जांच जारी है. इस संबंध में सीआईडी क्राइम विभाग के एसपी वीरेंद्र कालिया ने बताया की एपीजी विश्वविद्यालय के खिलाफ बीते माह ही एफआईआर दर्ज की गयी थी और इसमें जांच की जा रही है.

पढ़ें:जलग्राम-जुजपुर सड़क बनाने से नेताओं का किनारा, मरीजों के लिए चारपाई बनी सहारा

ABOUT THE AUTHOR

...view details