हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ये है आज का एकलव्य, बिना किसी गुरु के योग में हासिल की महारत

By

Published : Jun 21, 2021, 11:03 PM IST

उपमंडल ठियोग में चियोग पंचायत के चनैर गांव का 12 वर्ष का लड़का विराज आज सबके लिए पहेली बना हुआ है. विराज का योग को देखकर आज हर कोई हैरान है. विराज ने बिना किसी गुरू के योग में महारत हासिल की है.

theoge
फोटो

ठियोग:कहते हैं पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं, ये कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी और अगर इस बात पर अमल किया जाए तो सच यही है कि जिसने जीवन में कुछ विशेष और अनोखा करना है उसके कर्म शुरू से ही दिखने शुरू हो जाते हैं. उनको सीखना या सीखाना मायने नहीं रखता. ऐसा ही हुनर 12 साल के विराज में हैं. इन्होंने अपनी अद्भुत योग की कला से सबको हैरान कर दिया है.

अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर विश्व भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए और योग के बारे में सबको जागरूक करने की बातें कही गई, लेकिन आज हम आपको हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के एक छोटे से गांव में रह रहे विराज के बारे में बता रहे हैं जिसने किसी से न तो योग सीखा है और न ही इसे कोई सीखा रहा है. उपमंडल ठियोग के चियोग पंचायत के चनैर गांव का 12 वर्ष का लड़का विराज आज योग में महारत हासिल कर चुका है. इसका योग को देखकर आज हर कोई हैरान है. विराज अपने शरीर को हर तरफ रबड़ की तरह तोड़ मरोड़ देता है.

बिना किसी गुरु के योगा की क्रियाओं में महारत हासिल

नेपाली मूल से संबंध रखतने वाला विराज चियोग स्कूल में 7वीं क्लास में पड़ता है. घर मे मां बाप अपनी रोजी रोटी मजदूरी करके कमाते हैं और बच्चों को पढ़ाते हैं. विराज की इस अदभुत कला से वे भली भांति परिचित हैं, लेकिन पैसे के अभाव और रोजी के चक्कर में इसे किसी मुकाबले या किसी अच्छे संस्थान में प्रशिक्षण नहीं दिलवा पा रहे हैं.

विराज को देखकर हर कोई हैरान है

अंतराष्ट्रीय योगा दिवस पर आज चियोग स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें विराज ने सबको चकित कर दिया. स्कूल में आयोजत कार्यक्रम में जज की भूमिका निभा रही अध्यापिका बबिता शर्मा, ओर प्रधानचार्य संदीप कुमार शर्मा ने विराज को विजयी घोषित किया. साथ में नगद पुरस्कार से सम्मानित किया. स्कूल में पहले भी विराज को कई बार योग की इन क्रियाओं के लिए सम्मानित किया जा चुका है. सभी लोग चाहते हैं कि विराज के लिए कोई सही मंच मिले. सरकार और प्रशासन इसका सहयोग करें जिससे ये योगा के क्षेत्र में प्रदेश पर देश का नाम रोशन कर सके.
ये भी पढ़ें-योग के उपयोग से भाग रही बीमारियां, हिमाचल के इस योगी ने जगाई अलख

ABOUT THE AUTHOR

...view details