हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय की नसीहत, भीड़ न जुटाएं राजनेता, कोरोना काल में रखें संयम

By

Published : Sep 11, 2020, 8:25 PM IST

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने वैश्विक महामारी कोरोना के इस दौर में राजनीतिक दलों को भीड़ न जुटाने की सलाह दी है. हिमाचल के राज्यपाल के तौर पर एक साल का कार्यकाल पूरा करने पर शिमला में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में बंडारू दत्तात्रेय ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना से जुड़े सुरक्षा नियमों का सभी को पालन करना चाहिए.

governor of himachal
governor of himachal

शिमला:राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने वैश्विक महामारी कोरोना के इस दौर में राजनीतिक दलों को भीड़ न जुटाने की सलाह दी है. राज्यापाल ने राजनेताओं को संयम बरतने की सीख दी है और कहा है कि किसी भी प्रकार के कार्यक्रमों में लोगों की भीड़ नहीं जुटाई जानी चाहिए.

हिमाचल के राज्यपाल के तौर पर एक साल का कार्यकाल पूरा करने पर शिमला में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में बंडारू दत्तात्रेय ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना से जुड़े सुरक्षा नियमों का सभी को पालन करना चाहिए. जब आम जनता को सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखने के लिए कहा जा रहा है तो राजनेताओं को भी उदाहरण स्थापित करना चाहिए.

कोरोना काल में बीजेपी व कांग्रेस, दोनों ही दलों ने कुछ ऐसे कार्यक्रम किए, जिसमें लोगों की अच्छी खासी भीड़ जुटी थी. मीडिया से बातचीत में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि कोरोना संकट से हिमाचल सरकार बेहतर तरीके से निपट रही है. देश में शेष विश्व के मुकाबले और हिमाचल में अन्य राज्यों की अपेक्षा कोरोना महामारी से मोर्टेलिटी रेट यानी मृत्यु दर कम है.

वीडियो रिपोर्ट.

राज्यपाल ने आम जनता से भी सभी सुरक्षा नियमों का पालन करने की अपील की. राज्यपाल से इसी से जुड़ा सवाल पूछा गया था कि आम जनता से अपील की जा रही है, लेकिन राजनीतिक दल ऐसे नियम खुद पर लागू क्यों नहीं कर रहे. इस पर राज्यपाल ने भाजपा व कांग्रेस, दोनों दलों को संयम रखने और भीड़ न जुटाने की सलाह दी. राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल एक शांत और सुंदर प्रदेश है.

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हिमाचल के युवाओं को नशे से बचाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और जनजातीय इलाकों का कल्याण उनकी प्राथमिकताओं में शामिल रहा है. 1 साल के कार्यकाल में उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार के बीच पुल की तरह काम किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें हिमाचल में प्राकृतिक खेती पर काम करने के लिए कहा था.

राज्यपाल ने बताया कि एक साल में वे प्रदेश के कई इलाकों में गए और किसानों सहित श्रमिकों व आम जनता से सीधा संपर्क स्थापित किया. कोरोना काल में भी राज्यपाल ने राजभवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अफसरों, आम जनता, युवाओं आदि के साथ संपर्क कायम किया. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावना है. पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने की जरूरत है. इसके साथ ही युवाओं को कौशल विकास कार्यक्रमों से जोड़ना चाहिए.

फर्जी डिग्री के गोरखधंधे से चिंतित राज्यपाल

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि फर्जी डिग्री के गोरखधंधे से वे आहत हैं. उन्होंने निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग से दागी निजी यूनिवर्सिटीज के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के आदेश दिए हैं. अभी मामले की जांच चल रही है और किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि फर्जी डिग्रियों का धंधा करना युवाओं के साथ धोखा है. उन्होंने साथ ही ये भी कहा कि अच्छा काम करने वाली यूनिवर्सिटीज को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. उन्होंने लेबर रिफार्म की जरूरत पर भी जोर दिया.

राज्यपाल ने कहा कि वे दक्षिण भारत से संबंध रखते हैं और वे दक्षिण और उत्तर के राज्य हिमाचल प्रदेश को सांस्कृतिक पर्यटन से जोडना चाहते हैं. इस प्रोजेक्ट पर कोरोना के कारण तेज गति से काम नहीं हो पाया है, लेकिन शुरुआत जरूर की गई है. इससे पहले राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के 1 साल के कार्यकाल पर एक वीडियो रिपोर्ट प्रस्तुत की गई. 1 साल के कार्यकाल पर आधारित पुस्तिका के कवर का विमोचन भी किया गया.

पढ़ें:देवभूमि में फर्जी डिग्री का धंधा करना पाप: सीएम जयराम ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details