हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

एक सप्ताह बढ़ाई गई चिकन व पॉल्ट्री उत्पादों के परिवहन पर रोक, मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कही ये बात

हिमाचल में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 18 जनवरी को अधिसूचना कर बाहरी राज्यों से आने वाले मुर्गी व मुर्गी उत्पादों के परिवहन पर रोक को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में प्रवासी पक्षियों की मृत्यु दर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और 17 जनवरी, 2021 को केवल 21 प्रवासी पक्षियों की मृत्यु की पुष्टि हुई है.

By

Published : Jan 18, 2021, 9:12 PM IST

bird flu in himachal
चिकन व पॉल्ट्री उत्पादों के परिवहन पर रोक.

शिमला: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने 18 जनवरी को जारी अधिसूचना के अनुसार प्रदश में बाहरी राज्यों से आने वाले मुर्गी व मुर्गी उत्पादों के परिवहन पर अस्थाई रूप से लगाई गई रोक को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है.

पक्षियों की मृत्यु दर में गिरावट

मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में प्रवासी पक्षियों की मृत्यु दर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और 17 जनवरी, 2021 को केवल 21 प्रवासी पक्षियों की मृत्यु की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में बर्ड फ्लू बीमारी की अधिसूचना 6 जनवरी, 2021 को जारी की गई थी. कुछ दिनों से बाहरी राज्यों से मृत मुर्गियां प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में फेंकी जा रही थी.

प्रदेश सरकार ने समय रहते इन मृत मुर्गियों के नमूने एकत्रित किए व प्रोटोकाॅल के अनुसार इन्हें नष्ट कर दिया और समूचे क्षेत्र को सेनिटाइज किया गया. वीरेंद्र कंवर ने कहा कि भोपाल लैब से उपरोक्त नमूमों की जांच रिपोर्ट में एवियन एन्फ्लुएंजा- एच5एन8 वायरस की पुष्टि हुई है.

18 जनवरी तक 4936 पक्षियों की मौत

बता दें कि पिछले पांच दिनों में पक्षियों की मृत्यु दर में भारी कमी आई है. पौंग पांध में बर्ड फ्लू की शुरुआत से लेकर 18 जनवरी तक 4936 मृत पक्षी मिले हैं. वन्यजीव प्रभाग की 10 रैपिड रिस्पॉन्स टीम पौंग डैम वैटलैण्ड में मृत पक्षियों को एकत्रित करने और उनके मृत शरीर का प्राटोकोल के अनुसार निपटान कर रही हैं.

ये भी पढ़ें:बर्ड फ्लू का कहर! पौंग बांध में अब तक 4936 पक्षियों की मौत, वन मंत्री ने दिए ये निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details