हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जंगलों को आग से बचाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू, सीएम ने हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

जंगलों को आग से बचाने के लिए वन विभाग की ओर से 9 दिन के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया गया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ओक ओवर से हरि झंडी दिखा कर अभियान की शुरुवात की.

By

Published : Mar 12, 2020, 12:51 PM IST

Updated : Mar 12, 2020, 2:47 PM IST

Awareness campaign started to save forests from fire
जंगलों को आग से बचाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू

शिमला: हिमाचल में गर्मियों का मौसम शुरू होते ही जगलों में आग लगने की संभावना बढ़ जाती है. हर साल करोड़ो की बहुमूल्य सम्पति आग की भेंट चढ़ रही है. जंगलों को आग से बचाने के लिए वन विभाग की ओर से 9 दिन के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया गया है. गुरुवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ओक ओवर से हरि झंडी दिखा कर अभियान की शुरुवात की.

इस अभियान में चार अग्निशमन के वाहन 9 दिनों तक 64 जगहों पर जा कर लोगो को जंगलों में आग न लगाने के लिए जागरूक करेंगे. इसके अलावा 80 संवेदनशील क्षेत्रो में कार्यशाला लगाई जाएगी. जिसमें पंचायत प्रतिनिधियों और लोगों को जगलों को आग से बचाने के लिए जागरूक किया जाएगा.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हर साल आग से बहुमूल्य वन सम्पदा राख हो जाती है. वन विभाग आग से वनों को बचाने के लिए 2018 से जागरूकता अभियान चला रहा है. आज चार जागरूकता वाहनों को हरी झंडी दे कर रवाना किया है. जो लोगो को वनों को आग से बचाने को लेकर जागरूक करेगा. उन्होंने कहा कि वनों को आग से बचाने के लिए लोगों को सहभागिता बड़ी जरूरी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ पेड़ लगाना ही हमारा फर्ज नहीं है बल्कि वनों की रक्षा करना भी सभी का दायित्व है. उन्होंने कहा कि हिमाचल में फॉरेस्ट कवर बड़ा है और हिमाचल के जंगल आकर्षक का केंद्र भी हैं, जिसे बचाना सभी का फर्ज भी है.

वीडियो रिपोर्ट

बता दें हिमाचल में हर साल गर्मियों में आग से करोड़ों की वन संपदा जल कर राख हो जाती है. इसको बचाने के लिए जहा वन विभाग जागरूकता अभियान चला रहा है वही आग लगाने वालों पर कार्यवाई भी कर रहा है.

ये भी पढ़ें: कोरोना प्रभावित देशों के श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे बाबा बालक नाथ के दर्शन, मंदिर परिसर में नहीं मिलेगी एंट्री

Last Updated : Mar 12, 2020, 2:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details