हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Dec 11, 2019, 5:46 PM IST

ETV Bharat / state

SET-2019 के लिए आवेदन शुरू, 30 दिसंबर तक कर सकेंगे अप्लाई

अभ्यार्थी 30 दिसंबर रात 12 बजे से पहले सैट 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 700 रुपये और आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 350 रुपये फीस निर्धारित की गई है.

Applications for State eligibility test
सैट-2019 के लिए आवेदन शुरू

शिमला: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (सैट -2019) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. अभ्यार्थी 30 दिसंबर रात 12 बजे से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 700 रुपये और आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 350 रुपये फीस निर्धारित की गई है.

बता दें कि स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट 22 विषयों में आयोजित किया जाता है. इनमें मेडिकल साइंसेज, अंग्रेजी, लाइफ साइंसेज, अर्थशास्त्र, कॉमर्स, हिंदी, भूगोल, मैथेमैटिकल साइंस, हिस्ट्री, म्यूजिक, फिजिकल साइंस, फिजिकल एजुकेशन, समाजशास्त्र, संस्कृत, लोक प्रशासन, कंप्यूटर साइंस, टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट, मास कम्युनिकेशन, एजुकेशन और फिलॉसफी शामिल हैं.

वीडियो.

निर्धारित नियमों के अनुसार सैट के दो सत्रों में होने वाले एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न ही पूछे जाएंगे. इसके लिए प्रशासन ने प्रदेश के 22 शहरों में परीक्षा केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है. यह परीक्षा केंद्र शिमला, सोलन, मंडी, धर्मशाला, बिलासपुर, हमीरपुर, नाहन, ऊना, कुल्लू, और चंबा में स्थापित किए जाएंगे. अगर उम्मीदवारों की संख्या कम होती है तो परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी कमी की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details