हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HPU ने कॉलेजिस में बढ़ाई प्रवेश की तिथि, इस दिन होगी लास्ट डेट

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय नें प्रदेश के कॉलेजों में प्रवेश के लिए तिथि को एक बार फिर से आगे बढ़ा दिया है. प्रदेश के कॉलेजों में अब छात्रों को 31 जुलाई तक प्रवेश मिलेगा. HPU की ओर से छात्रों की मांग पर कॉलेजों में प्रवेश की तिथि को आगे बढ़ाया गया है.

By

Published : Jul 25, 2019, 8:13 PM IST

एचपीयू

शिमला: यह दूसरी बार है जब एचपीयू ने प्रवेश की तिथि को आगे बढ़ाया है. इससे पहले भी इस तिथि को बढ़ाकर एचपीयू प्रशासन की ओर से 20 जुलाई किया गया था. हालांकि प्रदेश के कॉलेजों में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत यूजी कोर्सेज में प्रवेश की प्रक्रिया 28 जून तक की तय की गई थी, लेकिन जिन छात्रों की जमा दो में कंपार्टमेंट थी, उन छात्रों को प्रवेश का मौका कॉलेजों में नहीं मिल पाया है. ऐसे में इन छात्रों को प्रवेश का अवसर देने के लिए प्रवेश तिथि को 20 जुलाई किया गया था और अब एक बार फिर से इसे बढ़ा कर 31 जुलाई कर दिया गया है.

एचपीयू
इस बार प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों से आए छात्रों ने एचपीयू के कुलपति से मुलाकात की. छात्रों ने कुलपति को अपनी समस्याओं से अवगत करवाते हुए कहा कि प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा और कुछ अन्य कारणों के चलते छात्र कॉलेजों में प्रवेश नहीं ले पाए है. बता दें कि छात्रों नें कुलपति से मांग की थी कि HPU में प्रवेश की तिथि को आगे बढ़ाया जाए. जिसे देखते हुए कुलपति ने प्रवेश की तिथि को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया है. इस तय तिथि तक छात्र छात्राएं एचपीयू से संबन्धित सरकारी और निजी कॉलेजों, संस्थानों और शोध संस्थानों में प्रवेश ले सकतें है.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश के सभी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं और 1 जुलाई से नए सत्र की कक्षाएं, कॉलेजों में शुरू कर दी गई हैं. ऐसे में अब जब विश्वविद्यालय की ओर से प्रवेश की तिथि आगे बढ़ाई गई है, जिससे न केवल नए सत्र की रिक्त सीटों को भरने का मौका मिलेगा साथ ही छात्रों का साल वेस्ट होने से भी बच जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details