हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

समासर वन क्षेत्र में मृत मिला तेंदुआ,  इसी इलाके में 3 साल की लड़की को तेंदुए ने बनाया था शिकार

कुल्लू के उपमंडल आनी से करीब आठ किमी दूर समासर वन क्षेत्र में एक तेंदुआ मृत अवस्था में पाया गया. वन विभाग की टीम ने तेंदुए के शव को कब्जे में ले लिया है और गुरुवार को शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा. वहीं, बीते दिनों आनी की च्वाई रेंज में ही एक तीन साल की लड़की पर तेंदुए ने हमला भी किया था, इस हादसे में लड़की की मौत हो गई थी.

By

Published : May 6, 2020, 10:50 PM IST

leopard found dead
समासर के वन क्षेत्र में एक तेंदुआ मृत अवस्था में पाया

रामपुर/शिमलाः जिला कुल्लू के आनी से करीब आठ किमी दूर समासर वन क्षेत्र में एक तेंदुआ मृत अवस्था में पाया गया. सूचना मिलते ही वन विभाग के च्वाई रेंज की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए के शव को अपने कब्जे में लिया. च्वाई में ही तेंदुए के शव का वीरवार को पोस्टमॉर्टम किया जाएगा.

च्वाई के साथ लगती शिल्ली पंचायत में एक हफ्ता पहले ही तीन साल की लड़की को एक तेंदुआ उठा कर ले गया था, लड़की के शरीर के कुछ अंग वन विभाग ने जंगल में बरामद किए थे.

इसके बाद वन विभाग ने यहां पिंजरा लगाकर तेंदुए को पकड़ने के भरकस प्रयास किए थे, लेकिन आज दिन तक सफलता हाथ नहीं लग पाई. ऐसे में ये भी क्यास लगाए जा रहे हैं कि ये वही तेंदुआ तो नहीं था, लेकिन अभी ये कहना बेहद मुशिकल है.

हालांकि विभाग की प्रारंभिक जांच में ये साबित नहीं हो सका कि तेंदुए की मौत किन कारणों से हुई है. डीएफओ लूहरी चंद्रभूषण शर्मा ने बताया कि मृत तेंदुए के शरीर में कोई ऐसे निशान नहीं पाए गए, जिससे ये साबित हो सके कि तेंदुआ किसी ने मारा हो.

डीएफओ ने कहा कि तेंदुए के शव को विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया है. वीरवार को इसका पोस्टमॉर्टम करवाया जाएगा, ताकि तेंदुए की मौत के कारणों का पता लगेगा.

पढ़ेंः बिना परमिट बाहर से आ रहे 4 लोग शोघी में पकड़े, एक रशियन महिला भी शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details