हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिमला जिला में 5 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए ₹3.63 करोड़ जारी, शहर व आसपास सेवाएं दे रही 70 बसें होंगी चार्ज

हिमाचल सरकार राज्य में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा दे रही है. इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए सरकार ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रही है. शिमला शहर में भी ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं. चार्जिंग स्टेशनों के लिए ट्रांसफार्मर लगाने के लिए सरकार ने ₹3.63 करोड़ रुपए जारी किए हैं.

By

Published : Jun 28, 2023, 3:41 PM IST

Etv Bharat
शिमला में ई चार्जिंग स्टेशन

शिमला: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार शिमला में ई-बसें चार्ज करने के लिए पांच स्टेशन स्थापित करेगी. इसके लिए शुरुआती चरण में ₹3.63 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. शिमला में पांच चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाने हैं. शिमला को देश की 'ग्रीन सिटी' बनाने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम ने शहर में संचालित 70 ई-बसों के लिए पांच नए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

इसके लिए ट्रांसफार्मर स्थापित करने को लेकर एचआरटीसी ने राज्य विद्युत बोर्ड के पास लगभग 3.63 करोड़ रुपये की राशि जमा करवा दी है. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा हिमाचल पथ परिवहन निगम की 1500 से अधिक बसों के बेड़े को चरणबद्ध तरीके से इलेक्ट्रिक बसों से बदला जाएगा. शिमला में तारादेवी, टूटीकंडी क्रॉसिंग, लालपानी, जुन्गा और ठियोग में नए चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किए जाएंगे.

इससे शिमला शहर के 40 किलोमीटर के दायरे में संचालित की जा रही बसों को आसानी से चार्ज किया जा सकेगा. इसके अलावा, ढली में स्थापित एक हजार केवीए चार्जिंग स्टेशन की क्षमता को भी बढ़ाकर 2,000 केवीए किया जाएगा. राज्य बिजली बोर्ड अब इन सभी चार्जिंग स्टेशनों के लिए ट्रांसफार्मर उपलब्ध करवाएगा. ट्रांसफार्मर स्थापित होते ही ई-बस चार्जर स्थापित कर दिए जाएंगे.

नए चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने के बाद शहर के 40 किलोमीटर के दायरे में ई-बसों का संचालन बेहतर तरीके से हो सकेगा. स्मार्ट सिटी मिशन के तहत, शिमला शहर को हाल ही में 20 ई-बसें मिली हैं. अब इनकी संख्या 50 से बढ़कर 70 हो गई है. इनमें से छह-छह बसें न्यू शिमला और संजौली सेक्टर को दी गई हैं. आठ बसें बस स्टैंड एरिया को दी गई हैं. एचआरटीसी ने एक्स्ट्रा नई इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए टेंडर भी जारी कर दिए हैं. सभी 70 ई-बसें शहर के स्थानीय रूट पर संचालित की जाएंगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने शिमला शहर के अलावा नेशनल हाईवे, स्टेट हाईवे सहित अन्य प्रमुख सड़कों पर विद्युत चालित वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की दिशा में पहल की है. अब जिला स्तर पर इसके लिए भूमि की पहचान करने की एक स्थायी प्रक्रिया शुरू की गई है.
ये भी पढ़ें:हिमाचल प्रदेश का ग्रीन स्टेट की तरफ कदम: हमीरपुर में बन रहा पहला इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, जानें कितनी देर में बस होगी चार्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details