हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jul 31, 2023, 12:37 PM IST

Updated : Jul 31, 2023, 1:56 PM IST

ETV Bharat / state

Himachal High Court: हिमाचल हाईकोर्ट को मिले 3 नए जज, राजभवन शिमला में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने दिलाई शपथ

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के तीन नए जजों को राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला द्वारा राजभवन शिमला में शपथ दिलाई गई. रंजन शर्मा, बिपिन चंद्र नेगी और राकेश कैंथला को पद व गोपनीयता की शपथ ली. (3 new judges Appointed in Himachal High Court)

3 new judges Appointed in Himachal High Court.
हिमाचल हाईकोर्ट के 3 नए जजों ने ली शपथ.

हिमाचल हाईकोर्ट के तीन नए जजों ने ली शपथ.

शिमला: हिमाचल हाईकोर्ट को सोमवार को तीन नए जज मिले. राजभवन शिमला में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने रंजन शर्मा, बिपिन चंद्र नेगी और राकेश कैंथला को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. केंद्र सरकार की ओर से इन जजों की नियुक्ति की नोटिफिकेशन बीते शुक्रवार को जारी की गई थी.

ये रहे मौजूद:इस अवसर पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव, कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन चौहान, जगत सिंह नेगी, रोहित ठाकुर, विक्रमादित्य सिंह, हाईकोर्ट के न्यायाधीश, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, डीजीपी संजय कुंडू सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि नए न्यायाधीश मिलने से हाईकोर्ट में न्यायधीशों की कमी पूरी हो गई है. उन्होंने कहा कि इससे कोर्ट के कार्यों में तेजी आएगी.

राजभवन शिमला में राज्यपाल ने दिलाई शपथ.

रंजन शर्मा हाईकोर्ट के जज नियुक्त: हाईकोर्ट में जज नियुक्त किए गए रंजन शर्मा जिला कांगड़ा के धर्मशाला के रहने वाले हैं. इनका जन्म 21 अगस्त 1968 को हुआ था. रंजन शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा धर्मशाला के सरकारी स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने रोहतक यूनिवर्सटी से गोल्ड मेडल के साथ एलएलबी की डिग्री पास की. 1991में रंजन शर्मा ने एक वकील के रूप में प्रैक्टिस शुरू की. साल 2019 में रंजन शर्मा को सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया. इसके अलावा वह 2008 और 2018 में दो बार एडिशनल एडवोकेट जनरल भी बनाए गए थे.

हिमाचल हाईकोर्ट को तीन नए जज मिले.

बिपिन चंद्र नेगी हाईकोर्ट के जज नियुक्त: नेगी वहीं, हाईकोर्ट में जज नियुक्त किए गए बिपिन चंद्र नेगी जिला किन्नौर के रहने वाले हैं. उनका जन्म किन्नौर के शॉन्ग तहसील सांगला में हुआ था. बिपिन चंद्र नेगी ने सेंट एडवर्ड स्कूल शिमला और दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम नई दिल्ली से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की है. इसके बाद इन्होंने श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स दिल्ली यूनिवर्सटी से बीए इकोनॉमिक्स और हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी शिमला से एलएलबी की डिग्री हासिल की. बिपिन चंद्र नेगी ने साल 1994 में वकील के रूप में प्रैक्टिस शुरू की. साल 2015 में इनको सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया .

राकेश कैंथला हाईकोर्ट के जज नियुक्त: हाईकोर्ट में जज नियुक्त किए गए राकेश कैंथला का जन्म शिमला में 23 मई 1968 को हुआ था. न्यायिक अधिकारी के तौर पर राकेश कैंथला अभी तक सेवाएं दे रहे थे. इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा डीएवी स्कूल लक्कड़ बाजार शिमला से हासिल की है. इसके बाद ग्रेजुएशन डिग्री कॉलेज संजौली शिमला से की. राकेश कैंथला ने 1991 में हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की. 1991 में राकेश कैंथला ने वकील के रूप में प्रैक्टिस शुरू की.

हिमाचल हाईकोर्ट में तीन नए जज नियुक्त.

जज नियुक्ती से पहले यहां दी सेवाएं: साल 1995 में हिमाचल न्यायिक सेवा परीक्षा में राकेश कैंथला बतौर न्यायिक अधिकारी चयनित हुए और वह इस परीक्षा में प्रथम स्थान पर रहे. साल 2010 में न्यायिक अधिकारियों की सीमित प्रतियोगी परीक्षा में वह फिर से प्रथम स्थान पर रहे और अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में उनकी नियुक्त हुई. हाईकोर्ट में जज के तौर पर नियुक्ति से पहले राकेश कैंथला को जिला एवं सत्र न्यायाधीश मंडी लगाया गया था.

ये भी पढ़ें:Himachal High Court: हाई कोर्ट की सख्ती, सरकार की नीति ऊंची पोस्ट पर बैठे व्यक्ति की सनक नहीं होती, मंत्री के फैसले की समीक्षा अदालत का क्षेत्राधिकार

Last Updated : Jul 31, 2023, 1:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details