हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Nov 26, 2020, 12:02 AM IST

Updated : Dec 8, 2020, 10:58 PM IST

ETV Bharat / state

26/11 की 12वीं बरसी: हिमाचल के इस वीर सपूत ने NSG कमांडोज को किया था लीड

हिमाचल के शिमला जिला से संबंध रखने वाले ब्रिगेडियर गोविंद सिंह सिसोदिया ने 26/11 हमले में भारतीय एनएसजी कमांडोज को लीड किया था और 60 घंटों में ही इस ऑपरेशन को पूरा करने पर सेना ने उन्हें विशिष्ट सेना मेडल से सम्मानित किया था. आतंकवादी अजमल कसाब को गिरफ्तार करने का श्रेय भी ब्रिगेडियर सिसोदिया को ही जाता है.

26/11 Mumbai attack
डिजाइन फोटो.

शिमला: 26 नवंबर 2008 को मुंबई पर हुए आतंकी हमले को देश कभी नहीं भुला पाएगा. इस अटैक में 6 विदेशी नागरिकों सहित 166 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए थे.

एनएसजी कमांडोज को लीड कर रहे थे ब्रिगेडियर गोविंद सिंह सिसोदिया

हिमाचल के शिमला जिला से संबंध रखने वाले ब्रिगेडियर गोविंद सिंह सिसोदिया ने 26/11 हमले में भारतीय एनएसजी कमांडोज को लीड किया था और 60 घंटों में ही इस ऑपरेशन को पूरा करने पर सेना ने उन्हें विशिष्ट सेना मेडल से सम्मानित किया था.

ब्रिगेडियर सिसोदिया का जन्म चौपाल के भरनो गांव में हुआ था. वे परिवार में चार भाइयों में से सबसे छोटे हैं. इनके पिता शेर सिंह सिसोदिया राजस्व सेवा में अधिकारी थे. ब्रिगेडियर सिसोदिया ने मंडी शहर के गवर्नमेंट विजय हाई स्कूल से दसवीं तक की पढ़ाई की और 1975 में भारतीय सेना ज्वाइन करने से पहले इन्होंने एसडी कालेज शिमला से पढ़ाई पूरी की.

भारतीय सेना में 35 साल देश की सेवा की

1975 में इन्हें 16 सिक्ख रेजिमेंट में नियुक्ति मिली और बाद में इन्होंने 19 और 20 सिक्ख रेजिमेंट का नेतृत्व भी किया. इन्होंने भारतीय सेना में 35 साल देश की सेवा की है और इस दौरान उन्होंने कश्मीर भी में कई मिलिट्री ऑपेरेशन्स को अंजाम दिया है.

इनकी टीम ने 9 आतंकियों को मार गिराया और एक को पकड़ा

ब्रिगेडियर सिसोदिया 26/11 के मुम्बई हमलों के दौरान भारतीय सेना के नायक थे. होटल ताज और नरीमन पॉइंट से आतंकवादियों का सफाया इनके जिम्मे था. लगभग 50 घंटे तक चले ऑप्रेशन में इनकी टीम ने 9 आतंकियों को मार गिराया और दसवें आतंकी अजमल कसाब को जिंदा पकड़ने में कामयाब रहे थे जिसे बाद में फांसी दे दी गई. इस ऑपेरेशन में ब्रिगेडियर सिसोदिया की टीम के मेजर उन्नीकृष्णन और गजेन्द्र सिंह शहीद हो गए थे.

शहीदों को नमन

आज पूरा देश मुंबई के 26/11 हमले पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है और शहीदों को नमन कर रहा है जिन्होंने आतंकियों से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी. मुंबई 26 /11 के बाद भी चल रही है, लेकिन इस हमले के ज़ख्मों को भूल नहीं सकती.

Last Updated : Dec 8, 2020, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details