हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जुलाई अंत तक घोषित हो सकता है 10वीं-12वीं का परिणाम, तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम के लिए जुलाई अंत तक का इंतजार करना पड़ सकता है. प्रदेश के कॉलेजों में स्नातक में दाखिले के लिए अगस्त महीने से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी. ऐसे में शिक्षा विभाग की यह कोशिश है कि 12वीं का परिणाम जुलाई अंत तक निकाल दिया जाए.

By

Published : Jun 14, 2021, 6:35 PM IST

10th-12th result may be declared by the end of July
फोटो.

शिमलाःहिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम के लिए जुलाई अंत तक का इंतजार करना पड़ सकता है. स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं के परिणाम के लिए सीबीएसई के फॉर्मूला का इंतजार कर रहा है. सीबीएसई की ओर से फार्मूला जारी होने के बाद प्रदेश शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों के अंको के निर्धारण के बारे में नीति बनाई जाएगी.

सीबीएसई के फॉर्मूले का इंतजार

हिमाचल प्रदेश के कॉलेजों में स्नातक में दाखिले के लिए अगस्त महीने से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी. ऐसे में शिक्षा विभाग की यह कोशिश है कि 12वीं का परिणाम जुलाई अंत तक निकाल दिया जाए, ताकि विद्यार्थियों को परेशानी का सामना न करना पड़े. सीबीएसई की ओर से गाइडलाइन जारी होने के बाद प्रदेश शिक्षा बोर्ड प्रक्रिया में तेजी लाएगा.

परीक्षा परिणाम बनाने में लाई जाएगी तेजी

हिमाचल प्रदेश शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इन दिनों के बोर्ड की ओर से दसवीं का परिणाम तैयार किया जा रहा है. 12वीं के परिणाम के लिए सीबीएसई के फॉर्मूले का इंतजार हो रहा है. सीबीएसई की ओर से फॉर्मूला निर्धारण होते ही 12वीं के परिणाम घोषित करने की तैयारियों में भी तेजी लाई जाएगी.

सीबीएसई के फॉर्मूला का इंतजार

बता दें कि प्रदेश में दसवीं कक्षा का परिणाम अप्रैल में हुई परीक्षा, प्री-बोर्ड सहित फर्स्ट व सेकंड टर्म और प्रैक्टिकल के अंकों के आधार पर तैयार किया जा रहा है, जबकि 12वीं के मूल्यांकन के लिए सीबीएसई के फॉर्मूला का इंतजार हो रहा है.

यह भी पढ़ें :-इलेक्शन करवाने पर सोच समझ कर निर्णय ले EC, चुनावों से अधिक महत्वपूर्ण लोगों की जान: सतपाल सत्ती

ABOUT THE AUTHOR

...view details