हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 3, 2020, 12:09 AM IST

Updated : Jan 3, 2020, 7:57 AM IST

ETV Bharat / state

पीएम के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में हिमाचल के 10 छात्र लेंगे भाग, प्रदेश के सरकारी स्कूल का एक भी छात्र नहीं हुआ चयनित

20 जनवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से देशभर के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से की जाने वाली परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में हिमाचल से 10 छात्र  भाग लेंगे. छात्रों के दिल्ली आने-जाने और रहने का सारा खर्च राज्य सरकार उठाएगी.

Discussion on exam with peime minister
हिमाचल से 10 छात्र परीक्षा पे चर्चा में लेंगे भाग.

शिमला: 20 जनवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से देशभर के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से की जाने वाली परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में हिमाचल से 10 छात्र भाग लेंगे. परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए चयनित 10 छात्रों में से एक भी छात्र सरकारी स्कूल से नहीं है. वहीं, चयनित छात्रों में 9 छात्र प्रदेश के निजी स्कूल और एक छात्र केंद्रीय विद्यालय से भाग लेंगे.

छात्रों का चयन करने के लिए केंद्रीय मानव विकास संसाधन मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस परीक्षा के आधार पर ही 10 छात्रों की चयनित किया गया है. वहीं, प्रदेश के 2500 सरकारी स्कूली छात्रों ने परिक्षा दी थी, जिसमें से एक भी छात्र चयनित नहीं हो पाया है. इसके साथ ही निजी स्कूलों के 1500 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें से 9 छात्रों का चयन हुआ है. मंत्रालय की ओर से छात्रों के चयन के लिए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसके विषय भी मंत्रालय की ओर से तय किये गये थे.

वीडियो रिपोर्ट.

वहीं, सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी परीक्षा पर खरे नहीं उतर पाए हैं और सरकारी स्कूलों की शिक्षा प्रणाली पर एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है. वहीं चयनित छात्र तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में सवाल भी पूछ सकेंगे. जिन छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा से चयनित किया गया है. उनके दिल्ली आने-जाने और रहने का सारा खर्च राज्य सरकार उठाएगी.

इस दौरान प्रधानमंत्री छात्रों को परीक्षाओं के दौरान होने वाले तनाव से निपटने के तरीके बताएंगे. वहीं, प्रधानमंत्री छात्रों के सवालों का भी जवाब देंगे. बीते वर्ष भी परीक्षा पर चर्चा में हिमाचल से छात्र लाइव भाग लेने के लिए चयनित हुए थे, लेकिन उन्हें प्रधानमंत्री से सवाल पूछने का मौका नहीं मिल पाया था.

ये भी पढ़ें: प्रदेश के स्कूलों में शुरू हुआ 'स्किल ऑन व्हील' अभियान, व्यवसायिक शिक्षा के प्रति छात्रों को करेगा जागरूक

Last Updated : Jan 3, 2020, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details