हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नशे के खिलाफ महिलाओं का संकल्प, अवैध कारोबार रोकने के लिए करेंगी पुलिस का सहयोग

करसोग की ग्राम पंचायत भंडारणु के शिवा महिला मंडल देहरी ने नशे को जड़ से समाप्त करने का संकल्प लिया है. इसके लिए महिलाएं नशे का अवैध कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस को अपना सहयोग देंगी. नशे के खिलाफ महिलाओं का संकल्प, अवैध कारोबार रोकने के लिए पुलिस को करेगी सहयोग

By

Published : Nov 10, 2019, 7:19 PM IST

नशे के खिलाफ महिलाओं का संकल्प

करसोग: करसोग की ग्राम पंचायत भंडारणु के शिवा महिला मंडल देहरी ने नशे को जड़ से समाप्त करने का संकल्प लिया है. इसके लिए महिलाएं अपने क्षेत्र में नशे का अवैध कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस का सहयोग करेगी.

नशे के कारोबार से जुड़े लोगों की शिकायत सीधी पुलिस से की जाएगी, जिससे देश के भविष्य युवा पीढ़ी को नशे जैसी बुराई से बचाया जा सकें. रविवार को भंडारणु में शिवा महिला मंडल देहरी की आयोजित बैठक में यह फैसला लिया गया. इसके साथ-साथ महिलाएं ग्राम पंचायत के शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को भी नशे के खिलाफ जागरूक करेंगी.

ग्रामीण क्षेत्रों में यह पहली बार है कि महिलाएं नशे के अवैध कारोबार के खिलाफ खुलकर सामने आई हैं. शिवा महिला मंडल देहरी की प्रधान वनिता शर्मा का कहना है कि सरकार नशे के खिलाफ लगातार सख्त कदम उठा रही है. ऐसे में आम जनता का भी कर्तव्य बनता है कि नशे के खिलाफ पुलिस का सहयोग करें.

वीडियो रिपोर्ट.

करियाना की दुकानों में बिक रही शराब
करसोग में नशे का अवैध कारोबार लगातार बढ़ रहा है. हाल यह है कि करियाना की दुकानों में भी खुलेआम अवैध शराब बेची जा रही है. ऐसे में स्थानीय लोगों का बच्चों को करियाना की दुकान में अकेले भेजना भी मुश्किल हो गया है.

पुलिस ने शिकायत के आधार पर कुछ करियाना की दुकानों से अवैध शराब पकड़ी है, लेकिन जागरूकता के अभाव में अधिकतर लोग पुलिस को सहयोग करने को तैयार नहीं है. इसका फायदा उठाकर नशे का कारोबार करने वालों के हौसले बुलंद है. इसको देखते हुए शिवा महिला मंडल देहरी ने नशे के अवैध कारोबार के खिलाफ आवाज उठाने का निर्णय लिया है.

पर्यावरण बचाने के लिए कर रही काम
शिवा देहरी महिला मंडल पर्यावरण बचाने के लिए भी कार्य कर रहा है. महिलाओं ने करवाचौथ के दिन भी पर्यावरण को बचाने के लिए धरती मां का श्रृंगार किया था. महिलाओं ने देहरी के सिद्ध पीठ शिव मंदिर परिसर में खाली पड़ी जगह पर आम, अनार सहित कई किस्मों के फलदार पौधे रोपे हैं.

यह महिलाएं इन पौधों की देखरेख भी खुद कर रही है. सप्ताह में दो बार महिलाएं अपने लगाए पौधों को पानी देती है, जिससे धरती पर हरियाली को बचाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details