हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मंडी में शुरू हुआ मातृ वंदना योजना जागरूकता सप्ताह, ADC मंडी आशुतोष गर्ग ने किया शुभारंभ

मंडी में मातृ वंदना योजना के तहत सोमवार को जिला स्तरीय जागरूकता सप्ताह का शुरु हुआ. कार्यक्रम का शुभारंभ एडीसी मंडी आशुतोष गर्ग ने किया.

By

Published : Dec 2, 2019, 9:33 PM IST

Mother Vandana Week in mandi
Mother Vandana Week in mandi

मंडीः केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रही मातृ वंदना योजना के तहत सोमवार को मंडी में जिला स्तरीय जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ एडीसी मंडी आशुतोष गर्ग ने किया. इस मौके पर समारोह में उपस्थित महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पुरस्कार भी वितरित किए गए.

एडीसी मंडी आशुतोष गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही मातृ वंदन योजना के तहत 1 जनवरी 2017 से 30 नवंबर 2019 तक जिला में विभाग के पास 48,680 आवेदन प्राप्त हुए. 18,606 पंजीकृत लाभार्थियों के 46,425 आवेदन पत्रों की 7,53,41,000 रूपये की भूगतान राशि सीधे लाभार्थियों के आधार लिंक बैंक खातों में डाली गई है.

वीडियो.

आशुतोष गर्ग ने बताया कि भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार लोगों में इस योजना के प्रति जागरूकता लाने के लिए जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ किया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों और खासकर गर्भवति महिलाओं को मातृ वंदन योजना के प्रति जागरूक करना है.

ताकि गर्भ धारण करने वाली महिलाएं भारत सरकार की ओर से गर्भावस्था के दौरान मिलने वाली 5 हजार रूपये की धनराशि को प्राप्त कर सकें और इस योजना का लाभ उठा सकें. उन्होंने बताया कि योजना गर्भवती महिला को हृष्ट पुष्ट और पूर्ण रूप से पोषित करने के लिए चलाई गई है जिसका सभी गर्भवति महिलाओं को फायदा उठाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details