हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 18, 2019, 5:08 AM IST

ETV Bharat / state

युवाओं को खुशखबरी और पंचायत प्रधानों को हिदायत दे गए मंत्री जी, अधिकारियों को दिए सख्त आदेश

सरकार अब गांवों में ही युवाओं के हुनर को तराशेगी, इसके लिए जल्द ही मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना शुरू की जाएगी. योजना के तहत गांव का पैसा गांव में रखने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में शिल्पकारों की प्रतिभा को निखारा जाएगा.

जनता को संबोधित करते पंचायती राज मंत्री.

मंडी: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने करसोग में आयोजित शिक्षा एवं समाज कल्याण सभा के दो दिवसीय प्रतिभा अन्वेषण एवं सम्मान समारोह 2019 के समापन सत्र के मौके पर कहा कि गांव में हुनर की कमी नहीं है, लेकिन इसके लिए सही दिशा में काम करने की जरूरत थी. सरकार गांवों में समृद्धि लाने के लिए भारतीय नस्ल की गाय विशेषकर पहाड़ी गाय के संरक्षण और संवर्धन के लिए कार्य कर रही है. गौ आधारित खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है.

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार का जोर शून्य लागत खेती पर है, ताकि कृषि मुनाफे का सौदा होने के साथ- साथ जहर मुक्त भी हो. इसके लिए देसी नस्ल की गाय खरीदने वालों को सरकार 25 हजार रुपये की सहायता देगी. उन्होंने कहा कि भारत फिर से विश्व गुरु बनाने के लिए हमें अपने मूल की ओर लौटना होगा. हमें पूर्वजों की वैचारिक विरासत, अपनी संस्कृति, जीवन मूल्यों को दोबारा अंगीकार करने की जरूरत है.

इस मौके पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग मंत्री वीरेंद्र कंवर ने जनप्रतिनिधियों और पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को भी सख्त हिदायत दी. उन्होंने कहा कि देखने में आ रहा है कि एमपी और एमएलए निधि से जारी पैसे का सही तरीके से सदुपयोग नहीं हो रहा है और इस तरह के पैसे को लेकर पंचायतों में पर्टीबाजी हो रही है.

ये भी पढ़ें:बीजेपी के इशारे पर बयानबाजी करने वालों पर एक्शन लेगी कांग्रेस, शक के दायरे में करीब डेढ़ दर्जन नेता

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि अगर कोई प्रधान ये सोचकर कार्य नहीं कर रहा है कि पैसा किसी दूसरी पार्टी के विधायक ने दिया है, तो ऐसे कामों के अब टेंडर लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि सरकार से मिले पैसे या विधायक निधि के पैसे से दो महीने में कार्य शुरू नहीं होगा, तो बीडीओ को ऐसे विकास कार्य का टेंडर लगाने का पूरा अधिकार होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details