हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 : पीएम बोले- योग अब एक वैश्विक पर्व, देश के हर ग्रामीण स्कूल में शुरू होगा प्ले-वे स्कूल,पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें @ 9AM

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के व्यापक विषय को ध्यान में रखते हुए आयुष मंत्रालय ने योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के लिए 75 स्थानों की पहचान की है. जहां आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल मैसूर से प्रधानमंत्री के साथ शामिल हो रहे हैं, वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोयंबटूर में भारतीय वायुसेना के अड्डे पर योग कर रहे हैं.

By

Published : Jun 21, 2022, 8:55 AM IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 : पीएम बोले- योग अब एक वैश्विक पर्व

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के व्यापक विषय को ध्यान में रखते हुए आयुष मंत्रालय ने योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के लिए 75 स्थानों की पहचान की है. जहां आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल मैसूर से प्रधानमंत्री के साथ शामिल हो रहे हैं, वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोयंबटूर में भारतीय वायुसेना के अड्डे पर योग कर रहे हैं.

नड्डा के दूत जयराम को कर गए मजबूत, धर्मेंद्र प्रधान और अनुराग ठाकुर के भाषण के क्या हैं सियासी मायने...

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP National President JP Nadda) हमीरपुर के त्रिदेव सम्मेलन से दूर रहकर भी सियासी दृष्टि से सीएम जयराम ठाकुर को मजबूत कर गए. नड्डा खुद नहीं आए ,लेकिन अपने दूत केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के जरिए अपनी गृह हमीरपुर संसदीय सीट पर जयराम ठाकुर के कद को बढ़ा गए.

देश के हर ग्रामीण स्कूल में शुरू होगा प्ले-वे स्कूल, बाल वाटिका रखा जाएगा नाम: धर्मेंद्र प्रधान

मंडी पहुंचे केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने कहा कि अब देश भर के ग्रामीण स्कूलों में भी शहरों की तर्ज पर प्ले-वे स्कूल होंगे और इन्हें बाल वाटिका के नाम से जाना जाएगा. वहीं उन्होंने 25 करोड़ की लागत से बनने वाले केंद्रीय विद्यालय संधोल के भवन की आधारशिला रखी और धर्मपुर में नए केंद्रीय विद्यालय का विधिवत रूप से शुभारंभ (new Kendriya Vidyalaya in Dharampur) किया. इस दौरान केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और ल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर भी मौजूद रहे.

कांग्रेस का चुनाव प्लान तैयार: हर वर्ग से चर्चा के बाद तैयार होगा घोषणा पत्र, एकजुटता पर रहेगा जोर

हिमाचल विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस लोगों की राय से घोषणा पत्र तैयार करेगी. प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला ने चुनाव घोषणा पत्र के प्रारूप में बदलाव के निर्देश दिए. उन्होंने शिमला में सोमवार को चुनावों के लिए बनाई गई 8 कमेटियों के साथ अलग -अलग (Congress meeting in Shimla ) बैठकें कर दिशा-निर्देश दिए.

Weather Update of Himachal: भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट, 22 जून तक खराब रहेगा मौसम

देश के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. भीषण गर्मी के साथ-साथ कई हिस्सों में लू के थपेड़ों ने भी लोगों को परेशान कर रखा है. वहीं, कई राज्यों में मौसम सुहाना बना हुआ है और वहां मानसून दस्तक दे चुका है. जबकि, पहाड़ी राज्य हिमाचल की बात की जाए तो प्रदेश में मौमस ने करवट (Himachal Weather Update) बदली है. बीते दिनों प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश और हल्की बर्फबारी हुई. आज भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश और अंधड़ की चेतावनी जारी (Weather update of Himachal) हुई है.

Petrol Diesel Rate in Himachal: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए क्या है आपके शहर में भाव

महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए आज भी राहत भरी खबर है. आज तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Rates) जारी कर दिए हैं. आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव (Petrol Diesel Price Today 21 JUNE 2022) नहीं हुआ है.

गुरु तेग बहादुर वीरता, त्याग और पराक्रम के प्रतीक: जयराम ठाकुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रिज पर गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य पर गुरूद्वारा साहिब गुरू सिंह सभा द्वारा हिमाचल प्रदेश सरकार के समन्वय से आयोजित राज्य स्तरीय समागम में भाग (Guru Tegh Bahadur program) लिया.

अब 22 जून से होंगी ग्रीष्मकालीन स्कूलों में बरसात की छुट्टियां, शिक्षा निदेशालय ने किया शेड्यूल में बदलाव

हिमाचल प्रदेश स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियां अब 21 जून की जगह 22 जून से होगी. पहले यह छुट्टियां 21 जून से होनी थी, लेकिन योग दिवस के कारण छुट्टियों में बदलाव कर इसे 22 जून कर दिया गया है. ऐसे में अब यह छुट्टियां 29 जुलाई तक रहेंगी. इस संबंध में (school vacation schedule himachal) निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

कुल्लू की कोटला-चकुरठा पंचायत में भारी ओलावृष्टि, किसान-बागवानों की फसल बर्बाद

जिला कुल्लू की ग्राम पंचायत कोटला व चकुरठा में भारी ओलावृष्टि हुई है. जिसके चलते किसान-बागवानों को भारी नुकसान हुआ है. स्थानीय निवासियों ने बताया कि ओले गिरने के (Rain and hailstorm in Kullu) कारण उनका भारी नुकसान हुआ है. उनका कहना है कि पहले ही सूखे के चलते खेती काफी प्रभावित हुई है और सिंचाई के कारण जो फसलें बची हुई थी उन्हें ओलावृष्टि ने काफी नुकसान पहुंचाया है.

मुकेश अग्निहोत्री को पड़ रहा दिमागी दौरा, बौखलाहट में मंच पर तू तड़ाक की भाषा पर उतर आए: CM Jairam Thakur

हमीरपुर में सोमवार को आयोजित त्रिदेव सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Leader of Opposition Mukesh Agnihotri) कांग्रेस में तवज्जो न मिलने से निराशा के चलते बौखलाहट में हैं. वह सार्वजनिक मंच पर तू तड़ाक की भाषा से बात ना करें. नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेताओं में एक आदमी तो ऐसा है जिसको दिमागी दौरा ही पड़ गया है. यह नेता कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष बनने की कोशिश कर रहा था.

ये भी पढ़ें: शिमला के पूर्व एसपी के घर में चोरी, लाखों का सामान ले उड़े चोर

ABOUT THE AUTHOR

...view details