हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

धर्मपुर सिविल अस्पताल के डॉक्टर्स ने पेश की मिसाल, कोरोना संक्रमित महिला की कराई सफल डिलीवरी

By

Published : May 10, 2021, 9:06 AM IST

मंडी जिले के धर्मपुर सिविल अस्पताल में डॉक्टर्स की टीम ने कोरोना पॉजिटिव महिला की सफल डिलीवरी कराई है. सिविल अस्पताल में किसी भी कोरोना पॉजिटिव महिला की डिलीवरी का यह पहला मामला था. एसएमओ सिविल अस्पताल डॉ. राजेन्द्र शर्मा के आदेश पर यह डिलीवरी करवाई गई.

covid woman delivery
फोटो

धर्मपुर/मंडी:प्रदेश के साथ-साथ जिले मेंकोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. इस महामारी के दौरान कुछ ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं जो इंसानियत के अभी भी जिंदा होने का प्रमाण देती हैं. एक ऐसी ही एक मिसाल मंडी जिले के धर्मपुर सिविल अस्पताल डॉक्टर्स ने पेश की है. डॉक्टर्स की टीम ने कोरोना संक्रमित महिला की सफल डिलीवरी करवाई है.

उपमंडल के द्रुमण से करोना पॉजिटिव महिला प्रसव पीड़ा होने पर अस्पताल पहुंचती है, चिकित्सकों और अन्य स्टाफ ने देखा कि महिला करोना पॉजिटिव है. महिला की हालत ऐसी नहीं थी कि उसे किसी और अस्पताल रेफर किया जा सके. ऐसे में एसएमओ डॉ. राजेन्द्र शर्मा स्थिति से अवगत होने के बाद महिला को अस्पताल में दाखिल करने और लेबररूम को पूरी तरह से सेनिटाइज करने के आदेश दिये और स्वयं भी मौके पर पंहुच गये.

महिला की हुई नॉर्मल डिलीवरी

एसएमओ डॉ. राजेन्द्र शर्मा से ने बताया कि महिला की नॉर्मल डिलीवरी हो गई है और दोनों जच्चा और बच्चा सुरक्षित हैं. महिला को 24 घंटे की निगरानी के रखा गया है और वहीं बच्चे का टेस्ट भी लिया जायेगा. जिसके बाद बच्चे को कुछ समय के लिए मां से अलग रखा जायेगा. उन्होंने कहा कि महिला की डिलीवरी करवाने में भारी रिस्क था लेकिन महिला की हालत को देखकर उसे रेफर नहीं किया जा सकता था.

महिला के परिजनों ने डॉक्टर्स स्टाफ का किया धन्यावाद

धर्मपुर सिविल अस्पताल में यह कोविड महिला की पहली डिलीवरी है और इसके लिए पुरी टीम बधाई की पात्र है, जिन्होंने यह सफल डिलीवरी करवाई है. वहीं, महिला के पति विजय कुमार और परिजनों ने धर्मपुर सिविल अस्पताल के चिकित्सकों और स्टाफ का धन्यावाद किया, जिनकी वजह से यह सफल डिलीवरी सम्भव हो पाई है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल में आज से सिर्फ 3 घंटे के लिए खुलेंगी दुकानें, यहां जानें अपने जिला का समय

ABOUT THE AUTHOR

...view details