हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सरकाघाट में बेसहारा पशुओं से किसान परेशान, नबाही में उजाड़ दी गोभी की फसलें

सरकाघाट की नबाही पंचायत में माणकू बायं के साथ लगते खेतों में लावारिस पशुओं के झुंड ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है. तैयार फसल के तहस-नहस होने से किसानों को हजारों रुपए का नुकसान हो गया. किसानों ने सरकार से नुकसान का उचित मुआवजा देने की मांग की है.

By

Published : Dec 13, 2020, 6:51 PM IST

STRAY COWS DESTROYED CROP IN SARKAGHAT
लावारिस पशुओं ने उजाड़ी गोभी की फसल

सरकाघाट/मंडीः सरकाघाट की नबाही पंचायत में माणकू बायं के साथ लगते खेतों में लावारिस पशुओं के झुंड ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है. यहां करीब आधा दर्जन किसानों के खेतों में गाय और बैलों ने गोभी की तैयार फसल को तहस-नहस कर दिया है जिस कारण किसानों को हजारों रुपए का नुकसान हो गया.

अब यह किसान बेहद परेशान हैं क्योंकि इनकी मेहनत पर पानी फिर गया है. किसानों को यह मान कर बैठे थे कि उन्होंने खेतों में बाड़बंदी कर रखी है और ऐसे में लावारिस पशु उनकी फसल को नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे लेकिन उनके खेतों में अचानक से बैलों का झुंड आ गया. जिन्होंने खेतों में तैयार गोभी, पालक समेत कई फसलों को तबाह कर दिया.

बेसहारा पशुओं से किसान परेशान

बता दें कि सरकाघाट क्षेत्र में लावारिस पशुओं से किसान समेत अन्य लोग भी बेहद परेशान हैं. क्षेत्र में आवारा पशु खेतों में बाड़बंदी के बावजूद भी पशु खेतों में घुसकर फसलों को बर्बाद कर रहे हैं जिससे किसान बेहद निराश हैं.

समस्या से निजात दिलाने की लगाई गुहार

किसान मनी चंद, विनोद कुमार, विधि चंद और ब्रह्मदास ने बताया कि लावारिस पशुओं ने अचानक उनके खेतों में लगी फसल को तबाह कर दिया है. किसानों ने सरकार से गुहार लगाई है कि उनके खेतों का मुआयना कर नुकसान का उचित मुआवजा दिया जाए. उन्होंने प्रशासन और सरकार से पशुओं की समस्या से निजात दिलाने की गुहार लगाई है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में बर्फबारी से मौसम हुआ खुशनुमा, कई इलाकों में थमे वाहनों के पहिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details