हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

खबर का असर: बांस की झोपड़ी में रह रहे परिवार को मिला आशियाना

पिंगला पंचायत के घरयाला जंगल में रह रहे सुरेंद्र कुमार के परिवार को मीडिया में खबर आने पर प्रशासन हरकत में आ गया है. सरकाघाट एसडीएम जफर इकबाल द्वारा निर्मित डिजास्टर टास्क फोर्स के युवाओं सहित पीड़ित परिवार की मदद करने के लिए प्रशासन ने टास्क फोर्स के युवाओं को जिम्मेदारी सौंपी है

By

Published : Aug 27, 2020, 12:34 PM IST

Family of Surender Kumar
सुरेंद्र कुमार का परिवार

मंडी:जिला मंडी के सरकाघाट उपमंडल की पिंगला पंचायत के घरयाला जंगल में रह रहे सुरेंद्र कुमार के परिवार को मीडिया में खबर आने पर प्रशासन हरकत में आ गया है. सरकाघाट एसडीएम जफर इकबाल द्वारा निर्मित डिजास्टर टास्क फोर्स के युवाओं सहित पीड़ित परिवार की मदद करने के लिए प्रशासन ने टास्क फोर्स के युवाओं को जिम्मेदारी सौंपी है. प्रशासन ने अपनी ओर से परिवार को दस हजार रुपए की राशि भी जारी कर दी है.

खंड विकास अधिकारी त्रिवेंद्र चनोरिया और पिंगला पंचायत की प्रधान अनिता शर्मा की मदद से पिंगला में विधायक निधि से निर्मित सामुदायिक भवन में परिवार के ठहरने का प्रबंध किया गया है. मीडिया में खबर प्रकाशित होते ही प्रशासन ने आनन-फानन में सामुदायिक भवन में बिजली और पानी का प्रबंध किया. साथ ही खंड विकास समिति के सदस्य अनिल शर्मा ने अपनी ओर से परिवार को रसोई गैस सिलेंडर और चुहला भी दे दिया है.

प्रशासन की ओर से मुहैया करवाया गया घर.

इसके अलावा टास्क फोर्स के युवाओं ने सुरेंद्र कुमार का बैंक खाता भी खुलवाने के साथ उसके परिवार के सभी पांचों सदस्यों के आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. एसडीएम ने नायब तहसीलदार भदरोता को सुरेंद्र कुमार को घर बनाने के लिए जमीन चिह्नित करने के आदेश जारी कर दिए हैं और उन्हें यह काम करने के लिए दो दिन का समय दिया गया है.

क्षेत्र के दानी सज्जनों ने भी इस परिवार की आर्थिक सहायता की है. एसडीएम ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निरीक्षक को परिवार को तीन महीने का मुफ्त राशन और परिवार का राशनकार्ड एक दिन में ही बनाने के आदेश दिए हैं.

उन्होंने खंड विकास अधिकारी को भी निर्देश दिए कि सुरेंद्र के परिवार को राजीव गांधी आवास योजना के तहत प्राथमिकता के आधार पर घर बनाने के लिए एक महीने में सारी औपचारिकताएं पूरी करने के आदेश जारी किए हैं.

वहीं, डिजास्टर टास्क फोर्स के युवाओं ने सुरेंद्र कुमार के जंगल से सारे सामान को गाड़ी में डालकर सामुदायिक भवन में पंहुचा दिया है. परिवार की अन्य जरूरतों को भी खाना बनाने के बर्तनों से लेकर बिस्तरों तक का प्रबंध कर दिया गया है. साथ ही सुरेंद्र कुमार की निजी आदतों को देखते हुए एकत्रित राशि को डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स के युवाओं की कमेटी सुनील कुमार शर्मा की अगुआई में बनाकर उन्हें सौंपा है. घर निर्माण कार्य पूरा होने तक उनकी जिम्मेदारी सुनिश्चित की है.

एसडीएम की इस सहायता के लिए स्थानीय सेवा संकल्प समिति के प्रधान एन आर पाठक, सचिव चंदरमनी वर्मा, नगर परिषद अध्यक्ष संदीप वशिष्ठ सहित अन्य लोगों ने उनके प्रति अपना आभार जताया है.

ये भी पढ़ें:सुंदरनगर में किडनी रोगी राकेश ने दी कोरोना को मात, स्वस्थ होकर पत्नी के साथ लौटे घर

ABOUT THE AUTHOR

...view details