हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लोकसभा का शीतकालीन सत्र: सांसद रामस्वरूप ने उठाया मिलावटी दूध का मुद्दा

By

Published : Nov 22, 2019, 1:12 PM IST

Updated : Nov 22, 2019, 1:37 PM IST

मंडी लोकसभा सीट से सासंद रामस्वरूप शर्मा ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान दुग्ध उत्पादों और पशु आहारों में मैलामाइन की मिलावट पर रोक लगाने का मुद्दा उठाया है. आइए जानते हैं, आखिर क्या है मैलामाइन की पूरी कहानी.

सांसद रामस्वरूप

मंडी: ससंद में इन दिनों लोकसभा का शीतकालीन सत्र चल रहा है, जिसमें प्रदेश के मंडी लोकसभा सीट से सांसद रामस्वरूप शर्मा ने शून्यकाल के दौरान दुग्ध उत्पादों और पशु आहारों में मैलामाइन की मिलावट रोकने का मामला उठाया.

उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण एफएसएसएआई ने मैलामाइन को एक निर्धारित मात्रा में दूध, दुग्ध उत्पादों और अन्य उत्पादों में मिलाने की छूट दी है.

वीडियो रिपोर्ट

रामस्वरूप शर्मा ने सत्र के दौरान कहा कि भारत में मेलामाइन के मिलावट की कोई भी घटना प्रकाश में नहीं आई है, लेकिन इस विरोधाभास को देखते हुए भविष्य में किसी भी प्रकार की मैलामाइन की मिलावट को रोकने के लिए एफएसएसएआई की तरफ से निर्धारित मात्रा को पूर्णतया समाप्त किया जाना चाहिए.

बता दें कि मैलामाईन को 1830 में जर्मन वैज्ञानिक ने बनाया गया. यह एक सफेद रंग का पाउडर होता है, जिसका उपयोग प्लास्टिक उद्योग में विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाने व टाईलें बनाने में भी किया जाता है.

मैलामाइन एक धीमा जहर है, जिसकी मिलावट दुग्ध उत्पादों और अन्य खाद्य पदार्थों समेत पशु आहार में की जाती है. इसके मिलाने से प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है. इन मिलावटी खाद्य पदार्थों के उपयोग से गुर्दे की पत्थरी और कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है.

वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गेनाइजेशन व फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन आफ द यूनाइटेड नेशन जैसी संस्थाओं ने भी खाद्य पदार्थों में मैलामाइन की मिलावट पर प्रतिबंधित कर रखा है.

Last Updated : Nov 22, 2019, 1:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details