हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सुंदरनगर: घांघल खड्ड में सीवरेज मिलने का मामला, BSL परियोजना प्रबंधन को कारण बताओ नोटिस जारी

By

Published : Apr 1, 2021, 4:18 PM IST

सुंदरनगर की घांघल खड्ड में सीवरेज डालने के मामले में बीएसएल परियोजना प्रबंधन को पर्यावरण विभाग ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है. बीबीएमबी की आवासीय कॉलोनी की सीवरेज लाइन डैमेज पाया था. इस संबंध में कार्रवाई करते हुए एक हफ्ते में जवाब तलब किया है.

BSL sundernagar
BSL sundernagar

सुंदरनगर: उपमंडल सुंदरनगर की घांघल खड्ड में सीवरेज डालने के मामले में बीएसएल परियोजना प्रबंधन को पर्यावरण विभाग ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है. इसमें एक हफ्ते में जवाब मांगा गया है. ग्राम पंचायत चांबी के पूर्व प्रधान दलीप ठाकुर ने 23 फरवरी को मुख्यमंत्री सेवा संकल्प पोर्टल के तहत बीबीएमबी प्रबंधन के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी.

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिलासपुर ने कड़ी कार्रवाई अमल में लाते हुए दो मार्च को स्थानीय लोगों और बीबीएमबी के अधिकारियों की मौजूदगी में मौके का निरीक्षण किया. मौके पर बीबीएमबी की आवासीय कॉलोनी की सीवरेज लाइन डैमेज पाया. इस पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दो मार्च को एक कारण बताओ नोटिस बीबीएमबी को जारी किया.

वीडियो.

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने किया मौके का निरीक्षण

इसके जवाब में बीबीएमबी ने टूटी सीवरेज लाइन की मरम्मत की बात कही थी, लेकिन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम 17 मार्च को स्थानीय निवासियों और इंजीनियर के साथ मौके पर पहुंची तो लाइन को दुरुस्त नहीं पाया. लाइन से रिसाव होकर गंदगी खड्ड के पानी में मिल रही थी. क्षेत्र में बदबू और पानी खराब हो रहा था. ताजा घटनाक्रम में पर्यावरण विभाग ने एक सप्ताह का नोटिस जारी कर मामले में बीबीएमबी से जवाब तलब किया है. इसमें अगर जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया तो बीबीएमबी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

बीबीएमबी प्रबंधन को कारण बताओ नोटिस जारी

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिलासपुर के पर्यावरण इंजीनियर अतुल परमार ने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेशानुसार और निर्धारित मानकों के अनुसार बीबीएमबी प्रबंधन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. इसमें एक सप्ताह का समय दिया गया है.

पढ़ें:युवक ने निगली 8 इंच लंबी लोहे की रॉड, डॉक्टर्स ने एंडोस्कोपी की मदद से निकाला बाहर

पढ़ें:दर्दनाक हादसा: कुमारसैन में 500 मीटर नीचे लुढ़की कार, 3 युवकों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details