हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पर्यावरण दिवस के मौके पर कांगनीधार में चला विशेष सफाई अभियान, एनजीओ ने किया पौधा रोपण

By

Published : Jun 5, 2021, 4:38 PM IST

मंडी जिला में वन विभाग व हेल्पिंग हैंड संस्था के द्वारा कांगनीधार में विशेष सफाई अभियान चलाया गया. सफाई अभियान में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने भी हिस्सा लिया. साथ ही इस मौके पर पौधारोपण भी किया गया.

Special cleanliness drive on World Environment Day in Mandi
फोटो

मंडी:हर वर्ष 5 जून को दुनिया भर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है. विश्व पर्यावरण दिवस पर मंडी जिला में वन विभाग व हेल्पिंग हैंड संस्था के द्वारा कांगनीधार में विशेष सफाई अभियान चलाया गया. सफाई अभियान में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने भी हिस्सा लिया. साथ ही इस मौके पर पौधारोपण भी किया गया.

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने कहा कि प्रदूषण का बढ़ता स्तर पर्यावरण के साथ इंसानों के लिए भी खतरा बनता जा रहा है. उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण और प्रदूषण से हो रहे नुकसान के प्रति जागरूक करना है. उन्होंने जिला वासियों से अपने आसपास साफ सफाई रखने व पौधरोपण करने की भी अपील की.

वीडियो.

भविष्य में भी जारी रहेगा पौधारोपण कार्यक्रम

वहीं, डीएफओ मंडी एसएस कश्यप ने कहा कि वन विभाग ने हेल्पिंग हैंड संस्था के साथ मिलकर बान के पौधे रोपित किए. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी वन विभाग की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम जारी रहेगा. सुरेंद्र कश्यप ने कहा कि इस क्षेत्र में फेंसिंग जाली लगाई जाएगी ताकि लोग यहां पर खुले में कूड़ा ना फेंके.

जानिए कब और कहां हुई विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत

बता दें कि विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से की गई थी. पर्यावरण दिवस की शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से हुई थी. इसी दिन यहां पर दुनिया का पहला पर्यावरण सम्मेलन भी आयोजित किया गया था. विश्व पर्यावरण दिवस हर साल थीम आधारित होता है. इस वर्ष पर्यावरण दिवस की थीम पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली है.

यह भी पढ़ें :-शिमला में गाड़ी में सवार युवकों से 8.10 ग्राम चिट्टा बरामद, दो गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details