हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पहाड़ी से बह रही 'दूध की गंगा'! देखने के लिए उमड़ रही लोगों की भीड़

मंडी जिले की चौहार घाटी की रोपा पंचायत में पहाड़ी से दूधनुमा तरल पदार्थ निकलने पर लोग आश्चर्यचकित हो गए हैं. इसे देखने के लिए लोग पहाड़ी की ओर जा रहे हैं. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि पहाड़ से जो तरल पदार्थ निकल रहा है वह दूध ही है या कुछ और है.

By

Published : Aug 20, 2021, 3:55 PM IST

hite liquid on the mountain in Mandi
मंडी में पहाड़ी पर सफेद तरल पदार्थ.

मंडी: देवभूमि हिमाचल में अधिकतर घटनाओं को देव आस्था और दैवीय चमत्कार के साथ जोड़कर देखा जाता है. यहां आए दिन नई-नई घटनाओं के कारण कोई न कोई स्थान चर्चा में आ ही जाता है. इसी प्रकार की घटना अब मंडी जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र (Drang Assembly Constituency) के तहत आने वाली चौहार घाटी में भी देखने को मिल रही है. क्षेत्र की रोपा पंचायत के दाडू गांव में पहाड़ी से दूधनुमा तरल पदार्थ निकल रहा है.

क्षेत्र के लोगों का कहना है कि सफेद पदार्थ किसी एक स्थान पर नहीं बल्कि 6 से 7 स्थानों पर बह रहा है. जैसे ही यह तरल नीचे बह रही खड्ड पर गिर रहा है तो कुछ दूरी तक बहने के बाद दही की तरह जम भी जा रहा है. बताया रहा है कि गांव के कुछ लोग मछली पकड़ने के लिए खड्ड किनारे गए थे. इस दौरान सबसे पहले इस दूधनुमा तरल पदार्थ लोगों की नजर पड़ी. इन्होंने बाद में इसकी जानकारी गांव के अन्य लोगों को दी, जिसके बाद लोगों ने यहां धूप आदि जलाकर पूजा अर्चना करना शुरू कर दिया है.

बता दें कि चौहारघाटी के लोगों की देव हुरंग नारायण के प्रति गहरी आस्था है. घाटी में इन्हें सर्वोपरि माना जाता है. इसलिए लोग यहां के घटनाक्रमों को देवता के साथ जोड़कर देखते हैं. यही वजह है कि लोगों को जब से पहाड़ी पर दूधनुमा पदार्थ के निकलने की जानकारी मिली है. इसे देखने के लिए भारी संख्या में लोग पहाड़ की ओर रुख कर रहे हैं. फिलहाल अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सफेद तरल पदार्थ क्या है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details