हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पंचायती राज विभाग का होगा अब अपना इंजीनियरिंग विंग, प्रदेश भर में इंजीनियर्स के प्रमोशन के खुले रास्ते

By

Published : Jul 24, 2019, 7:51 AM IST

सरकार ने विभिन्न जिला परिषद में पंचायती राज विभाग के अधीन पद सृजित करने की भी मंजूरी प्रदान कर दी है. पंचायती राज विभाग का अब अपना इंजीनियरिंग विंग होगा.

सरकार ने जारी की अधिसूचना

मंडी: पंचायती राज विभाग को काम करवाने के लिए अब पीडब्ल्यूडी और आईपीएच से डेपुटेशन पर इंजीनियर नहीं लेने होंगे. पंचायती राज विभाग का अब अपना इंजीनियरिंग विंग होगा, इससे अब करसोग ब्लॉक सहित प्रदेश भर के विभिन्न जिला परिषदों में काम कर रहे इंजीनियर्स के पदोन्नति के द्वार खुल गए हैं.

सरकार ने जारी की अधिसूचना

सरकार ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. इसके बाद अब तीन डिवीजनों सहित पंचायत स्तर काम देखने के लिए अब अपने इंजीनयर होंगे. सरकार ने विभिन्न जिला परिषद में पंचायती राज विभाग के अधीन पद सृजित करने की भी मंजूरी प्रदान कर दी है. ऐसे में पीडब्ल्यूडी और आईपीएच विभाग से डेपुटेशन पर लाये गए इंजीनियरों को पंचायती राज विभाग से वापस अपने विभागों को भेजा जाएगा.

अभी तक पंचायतीराज विभाग का अपना इंजीनियर विंग न होने के कारण विभाग को तकनीकी काम करवाने के लिए अधिशाषी अभियंता से लेकर कनिष्ठ अभियंता स्तर के इंजीनियर पीडब्ल्यूडी और आईपीएच विभाग से डेपुटेशन पर लाने पड़ते थे. इन अधिकारियों पर केवल इन्हीं विभागों का कंट्रोल रहता था. ऐसे में इन इंजीनियरों पर पंचायतीराज विभाग कोई कार्रवाई भी नहीं कर सकता था.

सरकार ने जारी की अधिसूचना

दूसरे इन दोनों विभागों से सिर्फ एडजेस्टमेंट करवाने के चक्कर में ही इंजीनयर आते थे. जिस कारण पंचायतीराज विभाग में इंजीनियरों की अधिकतर पद खाली चल रहे हैं. दूसरे पंचायतीराज विभाग के वर्क कल्चर में एडजेस्ट होने में इंजीनियरों को काफी दिक्कतें आती थी. ऐसे में पंचायतीराज विभाग का अपना इंजीनयर विंग होने से इस तरह की समस्या भी दूर होगी.

सरकार ने जारी की अधिसूचना

अब पंचायती राज विभाग का अपना इंजीनियर विंग होने के कारण विभाग अपने स्तर पर इंजीनियरों के पद भरेगा जिससे इन इंजीनियरों पर विभाग का ही पूरा कंट्रोल रहेगा. राज्य स्तर पर ओवरऑल सुपरविजन सचिव पंचायतीराज का रहेगा. इसी तरह से जिला स्तर पर इन इंजीनियरों पर प्रशासनिक नियंत्रण सीईओ जिला परिषद का रहेगा. ब्लॉक स्तर पर प्रशासनिक कंट्रोल सीईओ पंचायत समिति का होगा. सरकार ने पंचायतीराज विभाग में इंजिनीयरों के पद सृजित करने की भी अधिसूचना जारी कर दी है.

टेक्निकल कंट्रोल के लिए अलग व्यवस्था
पंचायतीराज विभाग के तहत इंजिनीयरों पर अलग से कंट्रोल की व्यवस्था की गई है. पंचायतों में काम कर रहे तकनीकी सहायक अब कनिष्ठ अभियंता के सुपरविजन में काम करेंगे. इसी तरह से कनिष्ठ अभियंताओं पर सहायक अभियंता का कंट्रोल रहेगा. सहायक अभियंता अधिशाषी अभियंता के नियंत्रण में होंगे. यही नहीं सरकार के इस निर्णय का बाद अब जिला परिषद के तहत काम कर रहे इंजिनीयरों के प्रमोशन का चेनल भी खुलेगा.

सरकार ने जारी की अधिसूचना

पंचायतीराज विभाग के तहत ये पद किए सृजित
अधिशाषी अभियंता- 3
सहायक अभियंता- 32
डिजाइन इंजीनयर- 17
ड्राफ्समेन- 35
तकनीकी सहायक- 1081

ये भी पढे़ं -रहस्य: प्रलय के बाद जिस ऋषि ने किया सृष्टि का निर्माण उसके नाम पर बसा है पर्यटन नगर मनाली

ABOUT THE AUTHOR

...view details