हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HP Election 2022: मतगणना केंद्र में अधिकारियों और कर्मचारियों को सुबह 6 बजे करना होगा रिपोर्ट

हिमाचल में निर्वाचन आयोग ने मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है. करसोग में भी सुबह ठीक 8 बजे राजकीय महाविद्यालय में मतों की गिनती का कार्य शुरू होगा. ऐसे में वोटों की गिनती के लिए तैनात सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सुबह 6 बजे मतगणना केंद्र में रिपोर्ट करना होगी.

By

Published : Dec 7, 2022, 7:34 PM IST

counting center in himachal
करसोग मतगणना केंद्र

करसोग/मंडी:हिमाचल के करसोग में मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. यहां गुरुवार को सुबह ठीक 8 बजे राजकीय महाविद्यालय में मतों की गिनती का कार्य शुरू होगा. ऐसे में वोटों की गिनती के लिए तैनात सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सुबह 6 बजे मतगणना केंद्र में रिपोर्ट करना होगा. इसके अतिरिक्त मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए केंद्र के 100 मीटर के दायरे में आने और जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है.

राजनीतिक दलों के समर्थक ही मतगणना केंद्र तक आ पाएंगे. इसके अलावा राजनीतिक दलों के समर्थकों को मतगणना संबंधी सूचना प्रदान करने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है. कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए मतगणना केंद्र में मोबाईल ले जाने पर पाबंदी रहेगी. सभी को मोबाइल मतगणना केंद्र के मुख्य गेट पर ही जमा करवाने होंगे.

कर्मचारियों को कराया अंतिम पूर्वाभ्यास:मतगणना के लिए नियुक्त काउंटिंग सुपरवाईजर्स, काउंटिंग सहायक और माईक्रों आब्जर्वरों के लिए अंतिम पूर्वाभ्यास कराया गया, जिसमें रिटर्निंग ऑफिसर सुरेंद्र ठाकुर ने दूसरे निर्वाचन क्षेत्रों से मतगणना ड्यूटी को आए सभी काउंटिंग सुपरवाइजर्स, काउंटिंग सहायक और माईक्रो ऑब्जर्वरों को मतगणना संबंधी जानकारी दी. अंतिम पूर्वाभ्यास के दौरान मतगणना के लिए तैनात सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को ईवीएम, वीवीपैट को खोलना, फॉर्म 17-सी, टेस्ट वोट, नोटा को मिलने वाले वोट और मतों की गणना के लिए तैयार किए गए. सीटिंग प्लान आदि की जानकारी दी गई.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में सत्ता ही नहीं साख का भी चुनाव, वीवीआईपी नेताओं के मन में बसा है ये डर

10 राउंड में होगी मतगणना:करसोग में ईवीएम की मतगणना 10 राउंड में होंगी, जिसके लिए 12 टेबल लगाए गए हैं. इसके अलावा, पोस्टल बैलट की गिनती के लिए अलग से 4 टेबल अलग से लगाए गए हैं. रिटर्निंग ऑफिसर ने कहा कि मतगणना के लिए तैनात सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को किस टेबल पर बैठना है, इसका निर्धारण क्षेत्र में तैनात मतगणना आब्जर्वर द्धारा रेंडमाइजेशन के आधार पर किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details