हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

करसोग में अभी नहीं होगी ग्राम सभा की बैठकें, सरकार के आदेशों का इंतजार

प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए सरकार ग्राम सभा आयोजनों के लिए अनुमति नहीं दे रही है. ऐसे में ग्रामीणों क्षेत्रों के लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. करसोग बीडीओ राजेंद्र सिंह तेजटा का कहना है कि प्रदेश सरकार के आदेशों तक विकासखंड में ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन नहीं किया जाएगा.

By

Published : May 26, 2020, 12:43 AM IST

Updated : May 26, 2020, 11:53 AM IST

gram sabha in karsog
बीडीओ ऑफिस, करसोग.

करसोग/मंडी: जिला के विकासखंड करसोग में ग्राम सभा की बैठकों के लिए ग्रामीणों को अभी इंतजार करना होगा. कोरोना संक्रमण के खौफ को देखते हुए सरकार अभी किसी भी तरह के जोखिम को मोल नहीं लेना चाहती है. ऐसे में बीडीओ ऑफिस को अभी अगले आदेश जारी होने का इंतजार है.

प्रदेश में 24 मार्च को लॉकडाउन लगाए जाने के बाद विकासखंड में कोई भी ग्राम सभा नहीं हुई है. अप्रैल महीने में विकासखंड की 54 पंचायतों में आयोजित होने वाली बैठकों को स्थगित करना पड़ा था. पिछले महीने होने वाली ग्राम सभा में बीपीएल सूची की समीक्षा की जानी थी, जिसमें अपात्र लोगों को बाहर कर इसकी जगह पात्र परिवारों को सूची में जोड़ा जाना था. ऐसे में बैठकें न होने से किसी भी पंचायत में बीपीएल सूची की समीक्षा नहीं हो सकी. अब ग्रामीण अगली तारीख घोषित किये जाने की सरकार के आदेशों की प्रतीक्षा में हैं.

वीडियो

ग्राम सभाओं में लोगों की काफी भीड़ जुटती है. ऐसे में कोरोना संक्रमण के फैलने का भी अधिक अंदेशा बना रहता है, जिसको देखते हुए सरकार की एडवाजरी पर करसोग में भी आयोजित होने वाली ग्राम सभा की बैठकें स्थगित की गई थी, ताकि एडवाइजरी के अनुसार पंचायतों में भी सोशल डिस्टेंसिंग के आदेशों की पालना हो सके. ऐसे में पिछले करीब दो महीने से पंचायत परिसर वीरान पड़े हैं. लॉकडाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति पंचायत घरों के आसपास नजर नहीं आ रहा है.

बीडीओ राजेंद्र सिंह तेजटा का कहना है कि सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए ग्राम सभा की बैठकें आयोजित करने पर रोक लगाई है. गांव में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हो और लोगों में संक्रमण ने फैले इसलिए बैठकें आयोजित नहीं की जा रही है. उन्होंने कहा कि जब तक सरकार की ओर से आगामी आदेश प्राप्त नहीं होते विकासखंड में ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन नहीं किया जाएगा.

Last Updated : May 26, 2020, 11:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details