हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

करसोग सब्जी मंडी में 15 करोड़ का सालना कारोबार, व्यापारियों को नहीं मिलती कोई सुविधा

By

Published : Jul 29, 2020, 3:48 PM IST

करसोग की चुराग सब्जी मंडी में आढ़तियों से किराया तो साल भर का एक साथ लिया जाता है, लेकिन सुविधा के नाम पर कुछ नहीं दिया जाता. टीन शेड से बरसात के मौसम में पानी टपकने के कारण व्यापारियों को हर साल परेशानी उठानी पड़ती है. वहीं, सब्जी मंडी में जगह की कमी है.

no facilities to traders
व्यापारियों को कोई सुविधा नहीं

करसोग:उपमंडल में किसानों और बागवानों को घर द्वार पर सुविधा देने के लिए सब्जी मंडी चुराग में खोली गई, जहां सालाना करीब 15 करोड़ का कारोबार होता है. ऐसे में आढ़तियों से 1 फीसदी कमीशन लेने से एपीएमसी की सालाना करीब 15 लाख की कमाई हो रही है, लेकिन सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं किया गया. टीन शेड में चल रही सब्जी मंडी में किसानों और बागवानों के लिए बैठने की सुविधा तक नहीं. जमीन पर बैठकर बोली लगानी पड़ती हैं और यहां पर शौचालय तक नहीं हैं.

वीडियो

किराया एक साथ सुविधा कुछ नहीं

मंडी में एपीएमसी ने 28 कारोबारियों को लाइसेंस दिया है. इतने ही टीन के शेड बनाये गए हैं, जिसके लिए आढ़तियों से हर माह 1200 रुपये किराया वसूला जाता है, किराया भी एक साल का एडवांस में लिया जाता है. टीन के शेडों की हालत सही नहीं है. बारिश के दिनों में पानी टपकता है जिसके कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है. शेड तक जाने वाली सड़क को न तो पक्का किया गया और न ही नालियां बनाई गई हैं. ऐसे में ज्यादा परेशानियां कारोबारियों को उठाना पड़ रही है. इसके अलावा न तो सेब की पेटियों को स्टोर करने का प्रबंध है और न ही ऑक्शन यार्ड तक सड़क को पक्का किया गया है. कांडा के बागवान हरी सिंह ने बताया कि सब्जी मंडी में सरकार सुविधा नहीं दे रही.

जाम से परेशानी

शिमला-करसोग सड़क से ऑक्शन यार्ड के लिए एक कच्चा लिंक रोड निकाला गया है, हालांकि आढ़तियों की लगातार मांग के बाद इस लिंक रोड में आधी-अधूरी सोलिंग करके छोड़ दी गई है. ऐसे में मंडी में उत्पाद लेकर आने वाले वाहन चालकों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सब्जियों और सेब के सीजन में पुलिस कर्मचारी तैनात न होने से लोगों को यहां रोजाना ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है.

प्राइवेट जमीन पर सब्जी मंडी
एपीएमसी मंडी जिला के सचिव भूपेंद्र ठाकुर ने बताया कि चुराग सब्जी मंडी प्राइवेट लैंड में चलाई जा रही. इसलिए सुविधाओं का आभाव है. उन्होंने कहा कि जैसे ही चारकुफरी में परमानेंट सब्जी मंडी बनेगी किसानों और बागवानों को सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी. उन्होंने कहा कि फिलहाल अभी किसानों और बागवानों के बैठने के लिए कुछ बैंच की व्यवस्था की जा रही.

ये भी पढ़ें :जल जीवन मिशन के तहत हर घर में होगा नल और जल, सुंदरनगर में 60 करोड़ के कार्य प्रगति पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details