हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

उपायुक्त कार्यालय में लगी आग! मॉक ड्रिल में कर्मचारियों को बताए आपदा से बचने के गुर

मंडी में शुक्रवार को उपायुक्त कार्यालय में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस दौरान फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने उपायुक्त कार्यालय के कर्मचारियों को आपदा से निपटने के गुर सिखाए.

By

Published : Oct 11, 2019, 7:17 PM IST

mock drill on fire safety in DC office mandi

मंडी: देश भर में आम लोगों के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों को आपदा से निपटने के लिए समर्थ अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत मंडी जिला के उपायुक्त कार्यालय में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस दौरान डीसी ऑफिस की चौथी मंजिल पर सुबह 10 बजे के करीब आग लगने का दृश्य बनाया गया.

इस दौरान लगभग 200 कर्मचारियों में से ज्यादातर तो कार्यालय से बाहर निकल आए, लेकिन कुछ कर्मचारी आग के कारण बाहर नहीं निकल पा रहे थे. करीब एक घंटे में फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर लगभग 30 मिनट में आग पर काबू पाने के बाद कार्यालय के अंदर फंसे हुए कर्मचारियों को सकुशल बाहर निकाल लिया.

वीडियो.

इस मॉक ड्रिल के बाद उपायुक्त कार्यालय के सभी अधिकारी व कर्मचारियों को आग लगने की घटनाओं से निपटने के गुर भी सिखाए गए. इसके साथ ही कर्मचारियों को आग लगने के समय बरतने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया गया. फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने इस दौरान कर्मचारियों को अग्निशामक यंत्रों को प्रयोग करने के बारे में भी अहम जानकारी दी.

इस मौके पर उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि समर्थ के तहत इस मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को आपदा के लिए तैयार करना है. उपायुक्त ने बताया कि इस प्रकार की मॉक ड्रिल के माध्यम से यह समझने का मौका मिलता है कि हम आने वाली किसी भी आपदा के लिए कितने तैयार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details