हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भ्राड़ी में जलशक्ति विभाग के मंडलीय कार्यालय का उद्घाटन, जनता को मिलेगी बेहतरीन सुविधाएं

By

Published : Jan 24, 2021, 9:31 PM IST

धर्मपुर के भ्राड़ी में जलशक्ति विभाग के मंडलीय कार्यालय को नया भवन मिल गया है. जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने नए भवन का उद्घाटन किया. इस दौरान मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने धर्मपुर विस क्षेत्र के विकास के लिए गत तीन वर्षों में कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी है. साथ ही कहा कि वे अपने विभागों के माध्यम से प्रदेश व जिला के संपूर्ण विकास के लिए निरंतर कार्यशील हैं.

Minister Mahendra Singh Thakur
जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर

धर्मपुर: मंडी जिला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के भ्राड़ी को जलशक्ति विभाग के मंडलीय कार्यालय को नये भवन की सौगात मिली है. प्रदेश सरकार में जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने लगभग सवा तीन करोड़ रुपये की लागत से नव निर्मित इस भवन का लोकार्पण किया. जलशक्ति विभाग के मंडलीय कार्यालय को नया भवन मिल जाने से लोगों को अब कार्यालय की बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी साथ ही विभाग के विभिन्न विकास कार्यों को गति मिलेगी.

धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में पेयजल व सिंचाई परियोजनाओं को नई गति

इस मौके पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि धर्मपुर विस क्षेत्र के भ्राडी में जलशक्ति विभाग का अपना कार्यालय खुल जाने से इस क्षेत्र में पेयजल व सिंचाई परियोजनाओं को नई गति मिली है. उन्होंने कहा कि इससे पहले लोगों को जलशक्ति विभाग से जुड़े कार्यों के लिए सरकाघाट जाना पड़ता था लेकिन अब इस विभाग की तमाम सुविधाएं यहीं पर उपलब्ध हो रही हैं. साथ ही कहा कि इस कार्यालय के भवन को भी रिकार्ड समय में पूर्ण कर जनता को समर्मित किया गया है जिसके लिए उन्होंने यहां के लोगों को बधाई दी.

जलशक्ति विभाग के मंडलीय कार्यालय का उद्घाटन करते हुए जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर.

जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में हिमाचल प्रदेश देश में प्रथम

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में हिमाचल प्रदेश पूरे देश भर में प्रथम रहा है. इसके लिए उन्होंने विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी जिनके अथक प्रयासों से ही यह संभव हो पाया है. साथ ही कहा कि हिमाचल प्रदेश को अन्य विकास परियोजनाओं को भी स्वीकृति प्राप्त हुई जिनका जल्द ही प्रदेश के लोगों को लाभ प्राप्त होगा. उन्होंने लोगों से हिमाचल शिवा (सब-ट्रॉपिकल हॉर्टिकल्चर एंड वैल्यू एडिडशन) प्रोजेक्ट को अपनाने पर बल दिया.

जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर.

बागवानों और युवाओं के लिए प्रोजेक्ट फायदेमंद

इस प्रोजेक्ट के माध्यम से न केवल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को मजबूती मिलेगी बल्कि यह प्रोजेक्ट युवाओं को स्वरोजगार का भी एक अहम माध्यम साबित होगा. उन्होने कहा कि शिव प्रोजेक्ट के माध्यम से एक बीघा जमीन से किसान व बागवान लगभग तीन लाख रुपये तक की आय अर्जित कर सकता है. सरकार शिवा प्रोजेक्ट के माध्यम से लोगों को सिंचाई, पौधे, बाड़बंदी इत्यादि की तमाम सुविधाएं मुहैया करवा रही है. उन्होंने वर्तमान पीढ़ी से पारंपरिक खेती-बाड़ी से बाहर निकलकर बागवानी की आधुनिक तकनीकों को अपनाने पर बल दिया और कहा कि बागवानी से जुड़ने वालों को सरकार हरसंभव मदद प्रदान करेगी.

जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर.

ये भी पढ़ें:हिमाचल के बेमिसाल 50 साल: देश की नब्ज पर देवभूमि के चिकित्सकों का कुशल हाथ

'धर्मपुर विस क्षेत्र में विकास को मिलेगी गति'

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि विकास एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और धर्मपुर विस क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि भ्राड़ी क्षेत्र में जलशक्ति विभाग का विश्राम गृह निर्मित किया जा रहा है जिसका भी स्थानीय लोगों को जल्द लाभ मिलने लगेगा. इसके अलावा प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से धर्मपुर विस क्षेत्र में करोड़ों रुपये के विकास कार्य प्रगति पर हैं। उन्होने कहा कि अकेले डरवाड़ व घरवासड़ा पंचायतों में ही लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न पुलों का निर्माण किया जा रहा है.

तीन वर्षों में कई विकास परियोजनाओं की सौगात

उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने धर्मपुर विस क्षेत्र के विकास के लिए गत तीन वर्षों में कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी है. साथ ही कहा कि वे अपने विभागों के माध्यम से प्रदेश व जिला के संपूर्ण विकास के लिए निरंतर कार्यशील हैं.

स्थानीय लोगों ने किया भव्य स्वागत

इससे पहले भ्राड़ी पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया और अपने जन्मदिन के अवसर पर केक भी काटा. जलशक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने जलशक्ति विभाग के मंडलीय कार्यालय को जमीन देने के लिए जमीन दान कर्ता सतवीर व यशोदा को शॉल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया. उन्होंने उनके इस महान कार्य की प्रशंसा की साथ ही कहा कि इनके इस नेक कार्य से आज यहां विभाग का भव्य भवन बनकर तैयार हो सका है. इस अवसर पर सरकाघाट के विधायक कर्नल इंद्र सिंह, जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा समेत भाजपा के पदाधिकारी, कार्यकर्ता और जलशक्ति एवं अन्य विभागों के अधिकारियों मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:स्वर्ण जयंती समारोह में नहीं आएंगे अमित शाह, CM बोले- जेपी नड्डा और अनुराग ठाकुर होंगे शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details