हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

अब माइक्रो टेक्नोलॉजी से होगा बहरेपन का इलाज, सरकार की ये योजना करेगी मरीजों की मदद

डॉ. अशोक गुप्ता ने बताया कि केंद्र सरकार ने बहरेपन से जूझ रहे लोगों के उपचार के लिए एडीआईपी के नाम से योजना की शुरूआत की है. इस योजना के तहत पांच लाख तक के खर्चे को सरकार द्वारा वहन किया जाता है. वहीं, अगर को कोई बीपीएल परिवारों की श्रेणी में आता है तो उसका सारा खर्च सरकार ही देती है.

By

Published : May 26, 2019, 5:26 AM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर

मंडी: आने वाले दिनों में बहरेपन के कारण सुनने की भारी भरकम मशीनों का बोझ उठा रहे लोगों को इनसे राहत मिलने वाली है. दुनिया में अब सुनने के माईक्रो उपकरणों का निर्माण किया जा रहा है. जिसे शरीर में इम्पलांट करके सारे झंझट से छुटकारा पाया जा सकता है.

जानकारी देते डॉ. अशोक गुप्ता

ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. अशोक गुप्ता ने मंडी में पत्रकारों से रूबरू होते हुए बताया कि आज बहरेपन का ईलाज संभव है, बशर्ते समय रहते अभिभावक इस तरफ ध्यान दें और बहरेपन से जूझ रहे अपने बच्चों का उपचार करवाएं. उन्होंने बताया कि वे अभी तक 400 से अधिक बच्चों की सफल कॉकलियर इम्पलांट सर्जरी कर चुके हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

डॉ. अशोक गुप्ता ने बताया कि केंद्र सरकार ने बहरेपन से जूझ रहे लोगों के उपचार के लिए एडीआईपी के नाम से योजना की शुरूआत की है. इस योजना के तहत पांच लाख तक के खर्चे को सरकार द्वारा वहन किया जाता है. वहीं, अगर को कोई बीपीएल परिवारों की श्रेणी में आता है तो उसका सारा खर्च सरकार ही देती है. अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी न होने के कारण वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाते. डॉ. अशोक ने बहरेपन से जूझ रहे लोगों से सरकार की इस योजना का पूरा लाभ उठाने का आह्वान किया.

पढ़ें- बॉक्सिंग खिलाड़ी आशीष चौधरी ने देश के लिए जीता सिल्वर, इस वजह से गोल्ड लेने से चूके

पढ़ें- होम डिलीवरी पिज्जा नहीं मिला तो दी जान से मारने की धमकी, पुलिस से मदद की गुहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details