हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रिज मैदान के आएंगे 'अच्छे दिन', 7 करोड़ रुपये से बचेगी शिमला की शान

By

Published : Feb 12, 2020, 6:38 PM IST

Updated : Feb 12, 2020, 8:54 PM IST

पिछले कई सालों से धंस रहे रिज मैदान को बचाने की नगर निगम ने कवायद शुरू कर दी है. नगर निगम अब स्मार्ट सिटी के तहत रिज के धंस रहे हिस्से की मरम्मत करेगा. इस मरम्मत कार्य के लिए 7 करोड़ 44 लाख का प्रावधान किया गया है.

repairing process  of historical ridge ground shimla
रिज मैदान का मरम्मत कार्य

शिमलाः पिछले कई सालों से धंस रहे रिज मैदान को बचाने की नगर निगम ने कवायद शुरू कर दी है. नगर निगम अब स्मार्ट सिटी के तहत रिज के धंस रहे हिस्से की मरम्मत करेगा. नगर निगम की ओर से रिज मैदान के धंसे हुए हिस्से के मरम्मत कार्य के लिए 7 करोड़ 44 लाख का प्रावधान किया गया है.

इस निर्माण कार्य की प्रोजेक्ट रिपोर्ट आईआईटी रुड़की की ओर तैयार की जा रही है. लोकनिर्माण विभाग रिपोर्ट का इंतजार कर रह है और रिपोर्ट आते ही रिज मैदान के धंसे हुए हिस्से का मरम्मत कार्य शुरू कर देगा.

नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि रिज मैदान को बचाने के लिए नगर निगम गंभीर है और रिज को कैसे बचाया जाए इसका कार्य आईआईटी रुड़की को दिया गया है. रिज मैदान को बचाने के लिए सर्वे भी कर लिया गया है और आईआईटी रुड़की को 11 लाख की धन राशि भी जारी कर दी गई है. आईआईटी रुड़की की रिकमेंडेशन और स्टेबलाइजेशन रिपोर्ट आते ही लोकनिर्माण विभाग मरम्मत कार्य शुरू करेगा. इसके लिए 7 करोड़ 44 लाख रुपये का बजट स्मार्ट सिटी के तहत प्रावधान किया गया है.

वीडियो.

बता दें शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान का एक हिस्सा बीते वर्ष बरसात में धंस गया था. जिसमें बड़ी-बड़ी दरारें भी आई हैं. नगर निगम द्वारा यहां पर लीपा-पोती कर दरारें भरी गई हैं और अब दरारें और भी बढ़ गई हैं, जिससे रिज मैदान के लिए खतरा बढ़ गया है.

Last Updated : Feb 12, 2020, 8:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details