हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ढोल-नगाड़ों से गूंजा करसोग, ममलेश्वर महादेव और कजौणी नाग वार्षिक फेर के लिए रवाना

विश्वविख्यात ममलेश्वर महादेव व उनके बजीर कजौणी नाग सहित अपने वार्षिक फेर के लिए रवाना हो गए हैं. ममलेश्वर महादेव की पालकी मंदिर से ढोल नगाड़ों के साथ निकाली गई.

By

Published : Dec 21, 2019, 11:05 AM IST

Mamaleshwar Mahadev and Kajouni Nag leave for annual revival
ममलेश्वर महादेव और कजौणी नाग वार्षिक फेर के लिए रवाना

करसोग: जिला मंडी के करसोग उपमंडल के विश्वविख्यात ममलेश्वर महादेव व उनके बजीर कजौणी नाग सहित अपने वार्षिक फेर के लिए रवाना हो गए हैं. ममलेश्वर महादेव की पालकी मंदिर से ढोल नगाड़ों के साथ निकाली गई. इस दौरान सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालुओं ने ममलेश्वर महादेव के चरणों में अपना शीश छुकाया.

बता दें कि ममलेश्वर महादेव इस बार बार नाग कजौणी के क्षेत्र का दौरा करेंगे. वहीं अगले साल देव अर्धनारेश्वर व देव लयाड की सीमाओं का भ्रमण होगा. जानकारी के अनुसार ममलेश्वर महादेव हर तीसरे वर्ष अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा करते है.

वीडियो रिपोर्ट

मान्यता है कि ममलेश्वर महादेव व उनके बजीर श्री कजौणी नाग अपने-अपने क्षेत्र की सीमाओं का दौरा करेंगे और लोगों के दुखों का निवारण करेंगे. नाग कजौणी कमेटी के भूतपूर्व प्रधान जय सिह कौशल का कहना है कि ममलेश्वर महादेव के परिसीमन का जो क्षेत्र है वहां पर बाहरी शक्तियों का कोई भी प्रकोप नहीं रहता है. उन्होंने कहा कि इस फेर से समस्त क्षेत्र में खुशहाली व समृद्धि आती है.

जय सिह कौशल ने बताया कि इस वर्ष नाग श्री कजौणी अपने क्षेत्र भयाल, सानना, उड़मण, बाग सलाना, केलोधार, काणीमंदलाह और नगराऔं इत्यादि का भ्रमण करेंगे. उन्होंने कहा कि इस दौरान देव पालकी का जगह-जगह स्वागत किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: ज्वालाजी अस्पताल में मरीजों को नहीं होगी कोई परेशानी, हॉस्पिटल इन सुविधाओं से होगा लैस

ABOUT THE AUTHOR

...view details