हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्रदूषण फ्री दिवाली मनाने का संकल्प, महिला मंडल ने स्कूली बच्चों को दिया खास संदेश

दीपावली के मौके पर करसोग उपमंडल के सपनोट गांव में महिला मंडल के सदस्यों ने इस बार प्रदूषण फ्री दीवाली मनाने का संकल्प लिया है. इसके तहत महिला मंडल के सदस्यों ने स्कूली बच्चों को जागरूक किया.

By

Published : Oct 26, 2019, 10:06 AM IST

प्रदूषण फ्री दिवाली मनाने का संकल्प

मंडी: जिला मंडी के करसोग उपमंडल के सपनोट गांव में इस बार दीवाली में मिट्टी के दीयों से घरों को रोशन किया जाएगा. प्रगति महिला मंडल सपनोट ने इस बार प्रदूषण मुक्त दीवाली मनाने का संकल्प लिया है. महिला मंडल की सभी सदस्य अपने घर से दीयों वाली दीवाली की शुरुआत कर समाज को प्रदूषण मुक्त दीवाली मनाने का संदेश देंगी.

महिला मंडल ने देश के भविष्य कहे जाने वाले स्कूली बच्चों को भी प्रदूषण मुक्त दीवाली मनाने के लिए प्रेरित किया. महिला मंडल के सदस्यों ने राजकीय उच्च पाठशाला बहली में बच्चों को प्रदूषण मुक्त दीवाली मनाने का संदेश दिया. स्कूल के अध्यापकों ने भी महिला मंडल के इस प्रयास को सराहा है.

महिला मंडल की सचिव बबली का कहना है कि प्रदूषण मुक्त दीवाली मनाने के लिए स्कूल में जा कर बच्चों को प्रेरित किया. इसके अतिरिक्त गांव में भी लोगों को दीयों वाली दीवाली के बारे में जागरुक किया जा रहा है.

प्रदूषण फ्री दिवाली मनाने का संकल्प

पर्यावरण और नशा मुक्ति के लिए काम कर रहा है महिला मंडल

प्रगति महिला मंडल सपनोट क्षेत्र में पर्यावरण को बचाने और नशा मुक्ति के लिए काम कर रहा है. इसके लिए महिला मंडल की सभी सदस्य सप्ताह में दो बार सड़कों सहित दुकानों और गांव की गलियों में बिखरे पॉलीथिन को एकत्रित करती हैं. पॉलीथिन को पंचायत भवन में इकट्ठा किया जाता है. इसके बाद यहीं से इसे ब्लॉक ऑफिस के लिए भेजा जाता है.

इसी तरह से ये महिलाएं समाज में फैल रही नशे की प्रवृति को रोकने के लिए भी बढ़-चढ़ कर कार्य कर रही हैं. इसके लिए सपनोट सहित आसपास के क्षेत्रों में समय समय पर भांग उखाड़ो अभियान चलाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details