हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मंडी में मौसम की मार से बागवानों को 28 लाख का नुकसान, सेब पर पड़ी सबसे ज्यादा मार

बीते दो दिनों में हुई बारिश, तुफान और ओलावृष्टि से जिला मंडी के बागवानों को करीब 28 लाख का नुकसान हुआ है. उपनिदेशक बागवानी विभाग अशोक धीमान ने बताया कि विभाग ने ऊपरी व मैदानी क्षेत्र में हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर प्रदेश सरकार और निदेशालय को भेज दी है.

By

Published : Jun 14, 2021, 10:19 PM IST

Updated : Jun 14, 2021, 10:33 PM IST

mandi
फोटो

मंडी:मंडी जिला में बागवानों की मेहनत पर बारिश और तूफान ने कहर बरपा दिया है. जिला में पिछले 2 दिनों में हुई बारिश और तूफान से बागवानों को करीब 28 लाख का नुकसान पहुंचा है.

बारिश और तूफान से जिला में सबसे ज्यादा सेब की फसल बर्बाद हुई है. बता दें कि मंडी जिला के सराज, करसोग, द्रंग, चौहरघाटी सुंदरनगर के ऊपरी क्षेत्रों में सेब की अच्छी पैदावार होती है, लेकिन इस बार बारिश, तूफान और ओलावृष्टि ने बागवानों की फसलों को तबाह कर के रख दिया है.

28 लाख का हुआ नुकसान

उपनिदेशक बागवानी विभाग अशोक धीमान ने बताया कि पिछले दो दिनों में हुई बारिश और तूफान से मटर,सेब, आडू, पलम, खुमानी, आम सहित अन्य फलदार पौधों को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने बताया कि जिला में सेब की फसल को 60 से 70 फीसदी व अन्य फसलों को 30 से 40 फीसदी नुकसान पहुंचा है. अशोक धीमान ने बताया कि बारिश और तूफान से लगभग हजार का नुकसान हुआ है.

नुकसान की रिपोर्ट भेजी सरकार निदेशालय

बता दें कि मार्च व अप्रैल माह में सूखे के कारण व मई महीने में ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था, वहीं 2 दिन पहले हुए बारिश और तूफान से एक बार फिर बागवानों की फसलें बर्बाद हुई हैं. बागवानी विभाग ने ऊपरी व मैदानी क्षेत्र में हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर प्रदेश सरकार व निदेशालय को भेज दी है.

ये भी पढ़ें- कांगड़ा में झमाझम बरसे बादल, खुशनुमा हुआ माहौल

Last Updated : Jun 14, 2021, 10:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details