हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

गृहिणी सुविधा योजना में इतने लाख लोगों ने किया आवेदन, 36 हजार फॉर्म हुए रिजेक्ट

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत .64 लाख परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित किए हैं. जयराम सरकार के दो साल का कार्यकाल पूरा होने के जश्न में ऐतिहासिक रिज मैदान में सरकार हिमाचल को धुआं रहित राज्य घोषित कर सकती है.

By

Published : Dec 24, 2019, 11:18 PM IST

housewife facility scheme
गृहिणी सुविधा योजना में इतने लाख लोगों ने किया आवेदन.

मंडी: प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत सभी जिलों से 3 लाख लोगों ने मुफ्त गैस कनेक्शन के लिए आवेदन किया है. इसमें सरकार ने अभी तक 2.64 लाख परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित किए हैं, जिसमें 36 हजार आवेदन पहले से ही गैस कनेक्शन होने के कारण रिजेक्ट हुए हैं.

सरकार का मकसद हिमाचल को पूर्ण रूप से धुआं रहित बनाना है. इसमें ऐसे सभी गृहिणियों को मुक्त में कनेक्शन दिए गए हैं, जिनके पास अभी तक किसी भी तरह का कोई गैस कनेक्शन नहीं है. इसके साथ ही जिन लोगों को केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के अंतर्गत सुविधा का लाभ नहीं मिल पाया था, उन्हें भी गैस कनेक्शन दिए गए है.

इसके बाद प्रदेश सरकार ने अपने स्तर पर गृहिणियों को हिमाचल गृहिणी योजना के तहत मुक्त गैस कनेक्शन देने का फैसला लिया था. इस योजना को लोगों ने हाथों हाथ लिया और लाखों लोगों ने कनेक्शन के लिए अपने फॉर्म जमा करवाए. जयराम सरकार की इस योजना को लोगस खूब सराह रहे हैं.

सरकार के 2 साल के जश्न पर होगा योजना का गुणगान:
प्रदेश की जयराम सरकार दो साल का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर 27 दिसंबर को शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में जश्न मनाने के लिए रैली का आयोजन करने जा रही है. इसमें हिमाचल को धुआं रहित राज्य घोषित किया जा सकता है. इस जश्न का हिस्सा बनने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी कार्यक्रम में शिमला पहुंचगें. ऐसे में सरकार इस योजना का गुणगान भी कर सकती है. इस रैली में जगत प्रकाश नड्डा सहित बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं के आने का प्रोग्राम है.

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवम उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी का कहना है कि प्रदेश भर से गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुक्त गैस कनेक्शन के लिए 3 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें 36 हजार आवेदन रिजेक्ट हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details