हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बदहाली पर आंसू बहाता कारगिल पार्क, 20 साल में नहीं मिली सुविधाएं

मंडी में कारगिल के युद्ध में अपनी जान गवां देने वाले 10 वीर सैनिकों के नाम पर एक पार्क का निर्माण किया गया था, लेकिन आज इस पार्क में बदहाली का आलम है.

By

Published : Jul 26, 2019, 6:46 AM IST

kargil park

मंडी: शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर साल मेले, वतन पर मिटने वालों का यही आखिरी निशां होगा. ये वे पंक्तियां हैं जिन्हें सुन कर ही दिलों में देश की रक्षा करते अपने प्राणों का बलिदान देने वाले वीर सैनिकों की अमर गाथा जहन में घूमने लगती है, लेकिन कुछ स्थान ऐसे भी हैं जहां पर शहीदों के नाम के साथ एक मजाक किया जा रहा है.

कारगिल पार्क

दरअसल हम बात कर रहे हैं प्रदेश के मंडी शहर की जहां पर कारगिल के युद्ध में अपनी जान गवां देने वाले 10 वीर सैनिकों के नाम पर एक पार्क का निर्माण किया गया था. इस स्थान पर साल भर बदहाली का आलम रहता है जिसके लिए पूर्व सैनिक लीग ने कड़ी आपत्ती भी जाहिर की है.

कारगिल पार्क

सैनिक लीग का कहना है कि शहीद के नाम पर बनाए गए पार्क की ऐसी दुर्दशा उन वीर सैनिकों के बलिदान के प्रतीक में बिलकुल भी नहीं दिखाई देती है. पूर्व सैनिक लीग मंडी के चेयरमैन कर्ण प्रताप सिंह ने इस बारे में दुख जाहिर करते हुए कहा कि शहीदों के नाम पर केवल वादे ही किए जाते हैं, लेकिन धरातल पर कुछ ही वादों को पूरा करने का प्रयास किया जाता है. मंडी में शहीद सम्मारक की हालत देख उन्हें दुख होता है कि सरकारे या प्रशासन देश की रक्षा में अपनी जान गवां देने वाले वीर सैनिकों के बलिदान के प्रति कितने सजग हैं.

कारगिल पार्क

इसके साथ ही इन्होंने ये भी नाराजगी जताई है कि मंडी के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने शहर के इंदिरा मार्केट परिसर में जिस शहीद सम्मार का वादा और शिलान्यास किया था उसका काम भी अभी तक शुरू नहीं हो पाया है. इसके साथ ही कर्ण प्रताप सिंह ने बताया कि 26 जुलाई को मंडी में कारगिल दिवस मनाया जाएगा जिसमें कारगिल की लड़ाई में शहीदों के परिजन और अन्य पूर्व सैनिक शिरकत कर शहीदों को श्रद्धांजली अर्पित करेंगे.

ये भी पढे़ं - निष्कासित पदाधिकारी को कांग्रेस किसान विभाग ने बना दिया संयोजक, हो सकती है कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details