हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

करसोग में पानी का बिल जमा नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई, विभाग ने भेजा नोटिस

जल शक्ति विभाग के सब डिवीजन चुराग में सैंकड़ों उपभोक्ता पिछले कई सालों से पानी के बिल नहीं दे रहे हैं. ऐसे में अब विभाग ने सेक्शन वाइज नोटिस देने शुरू कर दिए हैं. पहले चरण में सेक्शन पांगणा के तहत बिलों का भुगतान न करने वाले 90 उपभोक्ताओं को नोटिस दिए जा चुके हैं.

By

Published : Sep 3, 2020, 7:47 AM IST

karsog iph department issued section wise notice
जल शक्ति विभाग, करसोग

करसोग: उपमंडल में पानी के बिलों के भुगतान न करने की लापरवाही लोगों अब महंगी पड़ सकती है. जानकारी के अनुसार जल शक्ति विभाग के सब डिवीजन चुराग में सैंकड़ों उपभोक्ता पिछले कई सालों से पानी के बिल नहीं दे रहे हैं. ऐसे में अब विभाग ने सेक्शन वाइज नोटिस देने शुरू कर दिए हैं.

सेक्शन वाइज नोटिस

पहले चरण में सेक्शन पांगणा के तहत बिलों का भुगतान न करने वाले 90 उपभोक्ताओं को नोटिस दिए जा चुके हैं. इसके बाद अन्य सेक्शनों में भी चरणबद्ध तरीके से बिल न चुकाने वाले उपभोक्ताओं को नोटिस दिए जाएंगे. जल शक्ति विभाग ने ऐसे सभी उपभोक्ताओं की फाइनल सूची तैयार कर दी है. पांगणा के बाद अब अन्य सेक्शनों में भी बिल न देने वाले उपभोक्ताओं को नोटिस देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

वीडियो रिपोर्ट

चुराग सब डिवीजन में ही जल शक्ति विभाग का लोगों के पास 14, 52, 342 का आउटस्टैंडिंग अमाउंट है. जिसके लिए पहले भी उपभोक्ताओं को नोटिस दिए जा चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी पानी के बिलों के भुगतान को लेकर लोगों ने गंभीरता नहीं दिखाई है. ऐसे में अब विभाग फाइनल नोटिस जारी करने के बाद 15 दिनों में बिलों का भुगतान न करने वाले उपभोक्ताओं के पानी के कनेक्शन काटना शुरू कर देगा. इस बारे में विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

फाइनल नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू

करसोग जल शक्ति विभाग के डिवीजन के तहत कुल तीन सब डिवीजन पड़ते हैं. इसमें करसोग, कोटलु और सब डिवीजन चुराग शामिल है. तीनों ही डिवीजनों में बहुत से उपभोक्ता कई सालों से बिलों का भुगतान नहीं कर रहे हैं, लेकिन चुराग सब डिवीजन में पैसे की वसूली के लिए फाइनल नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इस सब डिवीजन के तहत कुल 7 हजार के करीब उपभोक्ता हैं. जिसमें सैंकड़ों उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने सात सालों से पानी के बिल नहीं दिए हैं. जिसका असर जल शक्ति विभाग में होने वाले विकासकार्यों पर पड़ रहा है. अगर सभी लोग ईमानदारी के साथ बिलों का भुगतान करते हैं तो इस पैसे को जनहित में होने वाले विकासकार्यों पर खर्च किया जा सकता है.

जल शक्ति विभाग सब डिवीजन चुराग के सहायक अभियंता केएल चौहान ने बताया कि सब डिवीजन में जो लोग बिल जमा नहीं कर रहे हैं, ये आउटस्टैंडिंग अमाउंट 14 लाख से अधिक है. इसको देखते हुए विभाग ने सेक्शन वाइज नोटिस निकालने शुरू कर दिए हैं. सबसे पहले पांगणा सेक्शन में नोटिस जारी किए गए हैं. जिसमें उपभोक्ताओं को 15 दिनों में बिलों का भुगतान करने का समय दिया गया है. अगर इसके बाद भी बिलों का भुगतान नहीं किया गया तो विभाग नियमानुसार ऐसे उपभोक्ताओं के पानी के कनेक्शन काटना शुरू कर देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details