हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी के हटगढ़ में जनमंच का आयोजन, उद्योग मंत्री ने 16 पंचायतों की समस्याओं का किया समाधान

By

Published : Jan 5, 2020, 11:55 PM IST

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने नाचन विधानसभा के हटगढ़ में जनमंच की अध्यक्षता करते हुए 16 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया. उद्योग मंत्री ने अनमोल योजना के तहत सांकेतिक तौर पर 5 बच्चियों की माताओं को एफडीआर भेंट कीं और 5 नवजात बच्चियों की माताओं को बधाई पत्र और कंबल वितरित किए.

Jan Manch in Hatgarh of Nachan Assembly
मंडी के हटगढ़ में जनमंच का आयोजन.

मंडी: उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने नाचन विधानसभा के हटगढ़ में जनमंच की अध्यक्षता की. इसके साथ ही मंत्री ने मौके पर क्षेत्र की 16 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का समाधान किया. इस मौके पर नाचन विधायक विनोद कुमार भी मौजूद थे.

कार्यक्रम के दौरान उद्योग मंत्री ने अनमोल योजना के तहत सांकेतिक तौर पर 5 बच्चियों की माताओं को एफडीआर भेंट कीं और 5 नवजात बच्चियों की माताओं को बधाई पत्र व कंबल वितरित किए. इसके साथ ही मंत्री ने 'एक बूटा बेटी के नाम' मुहिम के तहत स्कूल परिसर में पौधा लगाया और बच्चियों के अभिभावकों को भी बूटे भेंट किए.

मंत्री ने पोषण अभियान के तहत अन्न प्राशन कार्यक्रम में 2 बच्चों को अपने हाथों से भोजन का पहला निवाला भी खिलाया. इस मौके पर उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने अधिकारियों से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लिए लोगों को जमीनीस्तर पर लाभ पहुंचाने के लिए समर्पित प्रयास करने को कहा. उन्होंने उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि वह संबंधित विभागों से सरकारी योजनाओं की जानकारी ले और अपने फायदे की योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं.

वीडियो रिपोर्ट.

जनमंच ने जीता लोगों का भरोसा
उद्योग मंत्री ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की जन हितैषी सोच का परिणाम है. इस कार्यक्रम ने आम नागरिकों का भरोसा जीता है. कार्यक्रम में आने वाले लोगों का विश्वास है कि यहां सबकी आवाज सुनी जाती है और समस्याओं का पक्का समाधान होता है. जनमंच का उद्देश्य ही लोगों की समस्याओं का घरद्वार पर निपटारा करना है, जिससे लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें.

बिक्रम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मार्गदर्शन में हिमाचल देश का इकलौता ऐसा राज्य है, जहां हर परिवार के पास अपना घरेलू गैस कनेक्शन व चूल्हा है. उन्होंनें कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में 2.62 लाख परिवारों को निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा-सिलेंडर दिए गए हैं.

मनरेगा मजदूरों का पंजीकरण न होने पर जताई नाराजगी
उद्योग मंत्री ने कार्यक्रम में हर विभाग से प्री जनमंच अवधि में संबंधित 16 पंचायतों में किए कामों का ब्यौरा लिया. उन्होंने कामगार कल्याण बोर्ड के तहत मनरेगा में 90 दिन का काम पूरा कर चुके लोगों के पंजीकरण न किए जाने के मामलों का संज्ञान लेते हुए श्रम एवं रोजगार विभाग के अधिकारियों के काम को लेकर नाराजगी जताई है.

इसके साथ ही मंत्री ने एक हफ्ते के भीतर क्षेत्र के सभी पात्र मनरेगा मजदूरों के पंजीकरण का काम पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अधिकारी अगले एक महीने में तय करें की मजदूरों को इसके तहत लाभ मिले.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कामगारों के लिए अनेक लाभ दिए जाते हैं. उनके बच्चों के लिए छात्रवृति, पात्र कामगारों को प्रतिमाह पेंशन के अलावा महिला कामगारों को साइकिल, इंडक्शन हीटर, सोलर लैम्प जैसी अन्य सहयोगी उपकरण भी मुहैया करवाए जाते हैं.

उद्योग मंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों को नाचन क्षेत्र में लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details