हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की अब नहीं खैर! कैमरे से कटेगा चालान

By

Published : May 5, 2021, 8:01 AM IST

अब मंडी पुलिस ने आईटीएमएस यानी इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया है.गाड़ी के पंजीकरण, प्रमाण पत्र, आरसी का डाटा अब पुलिस नियंत्रण कक्ष में ऑटोमेटिक चालान जारी करने के लिए उपलब्ध रहेगा. पुलिस ऑटोमेटिक ई-चालान सिस्टम के बारे में अगले 15 दिनों तक लोगों को जागरूक करेगी

Integrated Traffic Management System is started in mandi
फोटो.

मंडी: शहर की लगातार बिगड़ रही ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए अब मंडी पुलिस ने आईटीएमएस यानी इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया है, जिसे आने वाले दिनों में अमलीजामा पहनाया जाएगा. ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम में नंबर प्लेट रीडर कैमरा व सॉफ्टवेयर के माध्यम से गाड़ी की नंबर प्लेट का फोटो क्लिक होकर ई चालान घर पहुंच जाएगा.

गाड़ी के पंजीकरण, प्रमाण पत्र, आरसी का डाटा अब पुलिस नियंत्रण कक्ष में ऑटोमेटिक चालान जारी करने के लिए उपलब्ध रहेगा. पुलिस ऑटोमेटिक ई चालान सिस्टम के बारे में अगले 15 दिनों तक लोगों को जागरूक करेगी और 15 दिन की अवधि पूरी होने के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए कंट्रोल रूम से ऑटोमेटिक चालान जारी किए जाएंगे.

20 मई से कटेंगे चालान

पुलिस अधीक्षक मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि मंडी पुलिस ने हाल ही में शहर में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित किया है. यह सिस्टम नंबर प्लेट रीडर कैमरा और सॉफ्टवेयर के माध्यम से यातायात नियमों के उल्लंघन का पता लगाने के बाद चालान काटेगा. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 20 मई से फिलहाल ओवरस्पीडिंग, ट्रिपल राइडिंग, बिना हेलमेट के ऑनलाइन चालान होंगे.

24 घंटे होगी मॉनीटरिंग

बता देंकि पुलिस लाइन मंडी में इसका कंट्रोल रूम बनाया गया है. जहां पर 24 घंटे एक टीम बैठकर यह मॉनीटर करेगी की कौन चालक यातायात नियमों की अवहेलना कर रहा है. जैसे ही आपने यातायात नियमों का उल्लंघन किया वैसे ही आपका चालान जरनेट होकर सीधे आपके मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें:-हिमाचल में कोरोना का कहर! सोमवार को 43 लोगों की मौत, 2630 नए मामले आए सामने

ABOUT THE AUTHOR

...view details