हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Cryptocurrency Scam: क्रिप्टो करेंसी स्कैम मामले में SIT का एक्शन, छापेमारी के दौरान मिले अहम दस्तावेज

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 30, 2023, 7:22 AM IST

हिमाचल प्रदेश में क्रिप्टो करेंसी स्कैम को लेकर एसआईटी द्वारा छापेमारी की जा रही है. मामले में प्रदेश के 6 जिलों की 41 जगहों पर एक साथ एसआईटी ने दबिश दी. छापेमारी के दौरान टीम ने कई अहम दस्तावेज और उपकरण जुटाए गए. मंडी जिले में भी 2 जगहों पर एसआईटी ने छापेमारी की. (Himachal Cryptocurrency Scam)

Himachal Cryptocurrency Scam
हिमाचल क्रिप्टोकरेंसी स्कैम

मंडी: हिमाचल प्रदेश में क्रिप्टो करेंसी स्कैम में पुलिस लगातार प्रदेशभर में दबिश दे रही है. हिमाचल के 6 जिलो में 41 जगहों पर एक साथ एसआईटी ने छापेमारी की है. क्रिप्टो करेंसी स्कैम के जरिए प्रदेश के लोगों से अरबों रुपयों की ठगी हुई है. मामले में हिमाचल पुलिस ने क्रिप्टो करेंसी स्कैम के मास्टर मांइड अभिशेष शर्मा को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है. मंडी जिले में भी क्रिप्टो करेंसी के नाम पर ठगी को लेकर एसआईटी की छापेमारी की गई. एसआईटी ने मंडी जिले के दो स्थानों पर छापेमारी की. ठगी से जुड़े दो लोगों के घरों में दबिश देकर जांच की गई. टीम ने मौके से कई उपकरण और दस्तावेज जब्त किए हैं.

पहले भी 28 जगहों पर कर चुके हैं छापेमारी: मंडी जिले में रविवार को हुई इस कार्रवाई से पूरे जिलेभर में हड़कंप मच गया. वहीं, मंडी जिले के अन्य कई संदिग्ध व्यक्ति भी एसआईटी की रडार पर हैं. गौरतलब है कि इससे पहले भी स्थानीय पुलिस की मदद से एसआईटी ने मंडी जिले की 28 जगहों पर दबिश देकर छापेमारी की थी. जिसके तहत टीम ने मामले से संबंधित कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए थे. बल्ह, मंडी सदर, सरकाघाट, सुंदरनगर में बड़े स्तर पर एमएलएम यानि मल्टी लेवल मार्केटिंग के तहत क्रिप्टो करेंसी के नाम पर फ्रॉड किया गया था. यहां फ्रॉड में जुड़े हुए टीम लीडरों ने सैकड़ों लोगों से नकदी लेकर स्कैम के मास्टरमांइड तक पहुंचाई है.

आरोपियों के घरों से जुटाए अहम दस्तावेज: मंडी पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बल्ह क्षेत्र के लेदा में एसआईटी टीम ने क्रिप्टो करेंसी स्कैम मामले में गिरफ्तार एक आरोपी के घर में विस्तार से जांच पड़ताल की गई. गिरफ्तार आरोपी के घर से मामले से जुड़े दस्तावेज, उपकरण व अन्य सामान को एसआईटी टीम ने बरामद कर कब्जे में लिया. इसी तरह मंडी सदर क्षेत्र में भी एसआईटी ने एक सर्राफा कारोबारी के घर दबिश दी और काफी देर तक वहां पर टीम द्वारा जांच पड़ताल की गई. इस दौरान एसआईटी टीम की ये सारी छापेमारी बिल्कुल गोपनीय रही, बल्कि किसी को भी कानों कान इस बात की खबर नहीं हुई. जब इलाके में पुलिस दो देखने के बाद लोगों में हलचल शुरू हुई तो पता चला कि ये पूरा मामला क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड का है.

स्कैम के 3 मुख्य आरोपी मंडी जिले के निवासी: मंडी पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार क्रिप्टो करेंसी स्कैम करने वाले 3 मुख्य आरोपी सुभाष, सुखदेव व हेमराज मंडी जिले के निवासी हैं. मंडी से ही इस फ्रॉड के खेल की शुरूआत की गई. हजारों की संख्या में लोगों ने 11 माह में ही धनराशि दोगुना करने के लालच में अपनी जीवन भर की पूंजी क्रिप्टो करेंसी में लगा दी. वहीं, अब मिडल जोन साइबर पुलिस थाने में क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड की शिकायतों के ढेर लगे हैं. डीआईजी एवं एसआईटी प्रमुख अभिषेक दुल्लर ने बताया कि एसआईटी ने क्रिप्टो करेंसी स्कैम मामले में मंडी जिले के दो जगहों में छापामारी करके नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई. मामले से जुड़ी जानकारी पुलिस मुख्यालय मंडी द्वारा साझा की गई है.

ये भी पढ़ें:Cryptocurrency fraud: क्रिप्टो करेंसी मामले में मास्टर माइंड अभिषेक शर्मा दिल्ली से गिरफ्तार, SIT ने 41 जगहों में की छापेमारी

ये भी पढ़ें:Himachal Crypto Currency Scam: 2.5 लाख लोगों से ₹2000 करोड़ की ठगी, निवेशकों के ₹400 करोड़ डूबे: DGP संजय कुंडू

ABOUT THE AUTHOR

...view details