हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

लोग सीखेंगे वर्षा जल संग्रहण करने का मूल मंत्र, पंचायतों में पढ़ा जाएगा PM का ये संदेश

करसोग की 54 पंचायतों में शनिवार को विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा. इसमें गांव के लोगों को प्रधानमंत्री के वर्षा जल संग्रहण के मूलमंत्र का संदेश पढ़ कर सुनाया जाएगा.

By

Published : Jun 21, 2019, 1:50 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

मंडी/करसोग: प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन के सफल जन आंदोलन के बाद अब केंद्र सरकार ने देशभर में वर्षा पानी के संग्रहण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है. इसी कड़ी में करसोग की 54 पंचायतों में शनिवार को विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा.

बता दें कि विशेष ग्राम सभा बैठकों का आयोजन सुबह 11 बजे होगा, जिसमें गांव के लोगों को प्रधानमंत्री के वर्षा जल संग्रहण के मूलमंत्र का संदेश पढ़ कर सुनाया जाएगा. इसके लिए बीडीओ ऑफिस करसोग से सभी प्रधानों और पंचायत सचिवों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

जानकारी देते बीडीओ करसोग

ये भी पढे़ं-माल रोड सोलन पर चमकी ठोडा की कलाकृतियां, मेले के दौरान रहेंगी आकर्षण का केंद्र

जानकारी के अनुसार, पत्र में बरसात के दिनों में होने वाली बारिश के पानी को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में गांवों में संग्रहण करने का संदेश दिया गया है ताकि गर्मियों में इस पानी को गांवों के लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सके.

प्रधानमंत्री का संदेश है कि बरसात का मौसम शुरू होते ही ऐसे इंतजाम किए जाएं कि बारिश के पानी का ज्यादा से ज्यादा संचयन किया जा सके. इसके लिए उन्होंने खेतों में मेड़ बंधी, खड्डों में चैक डेम, नदियों की तटबंधी, तालाबों की खुदाई, पौधरोपण, वर्षा जल संग्रहण, टैंक और जलाशय के बड़ी संख्या में निर्माण का सुझाव दिया है.

बीडीओ करसोग राजेंद्र सिंह टेजटा का कहना है कि प्रधानमंत्री द्वारा पूरे भारत मे 22 जून को ग्राम सभा आयोजित करने के आदेश दिए गए हैं. जिसमें करसोग विका खंड की 54 पंचायतों के जन प्रतिनिधियों और पंचायत सचिवों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रधानमंत्री का संदेश पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढे़ं-हिमाचल में नहीं थम रहे सड़क हादसे, एक दशक में इतने अनमोल जीवन बने काल का ग्रास

ABOUT THE AUTHOR

...view details