हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर छोटी काशी महोत्सव में दिखी प्राचीनता की झलक

छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी शहर में मकर संक्रांति पर पहली बार छोटी काशी महोत्सव का आयोजन किया (Makar Sankranti in Mandi) गया. इस महोत्सव के माध्यम से मंडी की प्राचीन झलक को दिखाने का पूरा प्रयास किया गया. महोत्सव के जरिए पहाड़ी नाटी, फैशन शो और सोलह संस्कारों के बारे में संपूर्ण जानकारी भी लोगों तक पहुंचाई गई. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jan 14, 2023, 10:20 PM IST

Makar Sankranti 2023
Makar Sankranti 2023

मंडी:छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी शहर में मकर संक्रांति पर पहली बार छोटी काशी महोत्सव (Choti kashi mahotsav) का आयोजन किया (Makar Sankranti in Mandi) गया. इस महोत्सव के माध्यम से मंडी की प्राचीन झलक को दिखाने का पूरा प्रयास किया गया. ऐतिहासिक सेरी मंच पर मंडी जिला (Seri Manch Mandi) के पारंपरिक परिधानों, आभूषणों, खान-पान, मंडी कलम और टांकरी लिप्पी को लेकर प्रदर्शनियां आयोजित की गई, जिनके माध्यम से लोगों ने प्राचीनता के बारे में जानकारियां हासिल की.

वहीं, महोत्सव में पहाड़ी नाटी, फैशन शो और सोलह संस्कारों के बारे में संपूर्ण जानकारी भी लोगों तक पहुंचाई गई. महोत्सव का समापन हेरिटेज वॉक के साथ किया गया. यह वॉक सेरी मंच से शुरू हुई और प्राचीन मंदिरों से होते हुए पंचवक्त्र मंदिर के पास जाकर संपन्न हुई. एसडीएम सदर रितिका जिंदल ने बताया कि छोटी काशी महोत्सव को आयोजित करने का यही उद्देश्य था कि भावी पीढ़ी को अपनी प्राचीन संस्कृति से रूबरू करवाया जा सके.(Makar Sankranti in Mandi).

उन्होंने मंडी वासियों से भविष्य में भी इस महोत्सव को ऐसे ही उत्साह और हर्षोल्लास के साथ आयोजित करने की अपील की. वहीं, लोग स्थानीय प्रशासन द्वारा की गई इस नई पहल से काफी ज्यादा खुश नजर आए. लोगों का कहना था कि प्राचीन संस्कृति को पीढ़ी दर पीढ़ी आगे पहुंचाने में इस प्रकार के आयोजन काफी मददगार साबित होते हैं. इसलिए ऐसी परंपराओं को लगातार जारी रखना चाहिए. महोत्सव के दौरान पारंपरिक व्यंजनों को लेकर लगाए गए स्टॉल्स पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली और लोगों ने इन व्यजनों के स्वाद भी चखे.

ये भी पढ़ें:हिमाचल के पूर्व मंत्री मनसा राम का निधन, IGMC शिमला में ली अंतिम सांस

ABOUT THE AUTHOR

...view details