हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मंडी में बनेगा गौ अभ्यारण्य, करीब एक हजार बेसहारा पशुओं को मिलेगा ठौर-ठिकाना

हिमाचल के सभी जिलों में गौ अभ्यारण्य बनाकर उन्हें गौ विज्ञान केंद्र के तौर पर विकसित करने पर जोर देते रहे हैं. मुख्यमंत्री का कहना है कि अभ्यारण्यों को गौ विज्ञान केंद्र के तौर पर विकसित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, जिससे लागों की समस्याओं के निदान के साथ ही बेसहारा पशुओं को सही ठिकाना मिले और उनकी नस्ल में भी सुधार हो.

By

Published : Jun 24, 2019, 6:09 PM IST

मंडी में बनेगा गौ अभ्यारण्य.

मंडी: लावारिस पशुओं की समस्या से निजात पाने के लिए मंडी जिला में गौ अभ्यारण्य बनाया जाएगा. इससे फसलों को और सड़कों पर लोगों को होने वाली परेशानियों से तो छुटकारा मिलेगा ही, करीब एक हजार बेसहारा पशुओं को उचित ठौर-ठिकाना भी मिलेगा. जिला प्रशासन इस दिशा में निर्णायक प्रयास कर रहा है.

विकास कार्यों की समीक्षा बैठक.
उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने सोमवार को अपने कार्यालय में विकास कार्यों की समीक्षा के लिए बुलाई बैठक में संबंधित अधिकारियों को जिले में पशु अभ्यारण्य के लिए उपयुक्त जमीन तलाश कर जल्द से जल्द मामला प्रस्तुत करने के निर्देश दिए. उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार का गौ अभ्यारण्य बनाने पर विशेष जोर है. अधिकारी सभी औपचारिकताएं जल्द पूरी कर इसे लेकर तत्परता से कार्य करें.
विकास कार्यों की समीक्षा बैठक.
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हिमाचल के सभी जिलों में गौ अभ्यारण्य बनाकर उन्हें गौ विज्ञान केंद्र के तौर पर विकसित करने पर जोर देते रहे हैं. मुख्यमंत्री का कहना है कि अभ्यारण्यों को गौ विज्ञान केंद्र के तौर पर विकसित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, जिससे लागों की समस्याओं के निदान के साथ ही बेसहारा पशुओं को सही ठिकाना मिले और उनकी नस्ल में भी सुधार हो.

मंडी में हैं 20 गौ सदन

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि इसके अलावा जिले में पुराने गौ सदनों के सही रखरखाव और नए गौ सदन स्थापित करने की दिशा में भी प्रयास किए जा रहे हैं. अभी मंडी में 20 गौ सदन हैं, जिनसे लगभग एक हजार पशुओं को छत मिली है. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इन गौ सदनों के रखरखाव पर अतिरिक्त ध्यान देने के निर्देश दिए.

चौहाटा चौक से विक्टोरिया पुल तक की सड़क नो पार्किंग जोन

उपायुक्त ने कहा कि मंडी शहर में चौहाटा चौक से विक्टोरिया पुल तक की सड़क नो पार्किंग जोन है। संबंधित अधिकारी इस सड़क पर वाहन पार्क करने पर पाबंदी को सख्ती से लागू करें. उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करें. बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा, सहायक आयुक्त केएस पटियाल, एसडीएम सदर सनि शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details