हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ITI मंडी में 15 निशुल्क शॉर्ट टर्म कोर्स की शुरूआत, ऐसे करें आवेदन

आईटीआई मंडी में 15 निशुल्क शॉर्ट टर्म कोर्स की शुरूआत हुई है. आईटीआई मंडी के प्रिंसिपल शिवेंद्र डोगर ने बताया कि अभ्यर्थी असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन, ऑटोमोबाइल सर्विस टेक्नीशियन, फिटर मैकेनिकल असेंबली, फैब्रिकेशन, फील्ड टेक्निशियन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, फूड एंड बेवरेज सर्विस, जूनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर और ऑफिस असिस्टेंट इत्यादि के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.

By

Published : Feb 12, 2021, 6:07 PM IST

ITI mandi
ITI mandi

मंडी: हिमाचल प्रदेश विकास कौशल निगम शिमला के सौजन्य से आईटीआई में अब अल्प अवधि के 15 कोर्स निशुल्क करवाए जा रहे हैं. इसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं. इच्छुक अभ्यर्थी 28 फरवरी तक संस्थान में आकर पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं. कोर्स के दौरान सभी प्रशिक्षणार्थियों को किताबें, टूल किट व बैग संस्थान द्वारा हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम शिमला के सौजन्य से निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे.

वीडियो.

आईटीआई मंडी के प्रिंसिपल ने दी जानकारी

आईटीआई मंडी के प्रिंसिपल शिवेंद्र डोगर ने बताया कि अभ्यर्थी असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन, ऑटोमोबाइल सर्विस टेक्नीशियन, फिटर मैकेनिकल असेंबली, फैब्रिकेशन, फील्ड टेक्निशियन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, फूड एंड बेवरेज सर्विस, जूनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर और ऑफिस असिस्टेंट इत्यादि के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. कक्षाएं सुबह और शाम दो-दो घंटे और छुट्टी वाले दिन 6 घंटे लगाए जाएंगे. प्रिंसिपल ने बताया कि मार्च महीने से कक्षाएं शुरू कर दी जाएगी और बाहर से आने वाले प्रशिक्षणार्थियों को बस पास के पैसे भी संस्थान की ओर से दिए जाएंगे.

4 से 8 महीने की अवधि के होंगे कोर्स

आपको बता दें कि इस कोर्स के तहत उन अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा जो पहले से ही वेल्डिंग, इलेक्ट्रिक, मोटर मैकेनिक, प्लंबर इत्यादि का काम जानते हैं. कोर्स पूरा होने के बाद इन अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. कोर्स के लिए सरकार द्वारा कोई भी आयु सीमा नहीं रखी गई है और कोर्स की अवधि 4 से 8 महीने की रहेगी.

पढ़ें:पिता ने नल को उठवाने का कारण पूछा तो बेटे ने सिर पर दे मारा ताला

ABOUT THE AUTHOR

...view details