हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चौहारघाटी मल्टी पंचायत सिंचाई परियोजना से सभी खेतों को मिलेगा पानी, मंत्री ने विकास कार्यों का लिया जायजा

By

Published : Jun 9, 2021, 10:23 PM IST

जल शक्ति, बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र की चौहारघाटी के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत चौहारघाटी मल्टी पंचायत सिंचाई परियोजना का निर्माण किया जाएगा. इस परियोजना के माध्यम से 14 ग्राम पंचायतों की लगभग 2000 हेक्टयेर भूमि को पानी की सुविधा सुनिश्चित होगी. इससे कृषि-बागवानी गतिविधियों को भी बल मिलेगा.

MANDI
फोटो

मंडी:प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत चौहारघाटी मल्टी पंचायत सिंचाई परियोजना से चौहारघाटी के किसानों की आर्थिकी को मजबूती मिलेगी साथ ही लोगों को घर द्वार ही स्वरोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे. जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र की चौहारघाटी के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत चौहारघाटी मल्टी पंचायत सिंचाई परियोजना निर्मित की जाएगी. इस परियोजना के माध्यम से 14 ग्राम पंचायतों की लगभग 2000 हेक्टयेर भूमि को पानी की सुविधा सुनिश्चित होगी तो वहीं कृषि-बागवानी गतिविधियों को भी बल मिलेगा.

किसानों की आर्थिकी होगी मजबूत

इस परियोजना पर अनुमानित लगभग 75 करोड़ रुपये की राशि व्यय होगी. उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को एक माह के भीतर परियोजना को लेकर डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए ताकि जल्द से जल्द इस परियोजना को भारत सरकार से स्वीकृति प्राप्त हो सके.

बरोट घाटी में पर्यटन गतिविधियों को मिलेगा बल

परियोजना के निर्मित हो जाने से चौहारघाटी में लोगों को बेहतर पेयजल की सुविधा उपलब्ध होगी. इस बीच उन्होंने विभागीय अधिकारियों को 25 करोड़ रुपये की लागत से सुधारी जा रही घटासनी-बरोट सड़क को भी समय पर पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधायकों के विकास कार्यों पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा है.

मंत्री ने विकास कार्यों का लिया जायजा

महेंद्र सिंह ठाकुर ने बुधवार को द्रंग विधानसभा क्षेत्र के अपने एक दिवसीय दौरे पर बरोट, झरवाड़, लपास, बरधान, धमच्यान, थल्टूखोड़, तरस्वाण, सिल्ह बधानी, सुधार इत्यादि गांवों में जन समस्याएं सुनीं और विकास कार्यों का जायजा लिया. इस बीच उन्होंने बरोट में विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की. सभी विकास परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए. इस मौके पर उनके साथ द्रंग विस क्षेत्र के विधायक जवाहर ठाकुर भी मौजूद रहे. महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि चौहारघाटी में लोगों की पेयजल समस्या के व्यापक समाधान के लिए नेशनल डेवलपमेंट बैंक के माध्यम से 62 करोड़ रुपये की परियोजना पर कार्य किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- अंबानी-जिंदल के साथ हिमाचल के ये 'दानवीर' संभालेंगे बड़ी जिम्मेदारी, गरीबों के लिए करते हैं करोड़ों खर्च

ABOUT THE AUTHOR

...view details