हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कृषि विक्रय केंद्र धर्मपुर में बीज की कमी, खाली हाथ लौट रहे किसान

By

Published : May 12, 2020, 8:52 PM IST

लॉकडाउन का तीसरा चरण किसानों पर भारी पड़ रहा है. लॉकडाउन के चलते बीज की सप्लाई कम आ रही है, जिसके कारण किसानों को बीज नहीं मिल रहा है. लोग कृषि विक्रय केंद्र में बीज खरीदने पंहुच रहे हैं, लेकिन बीज खत्म होने के कारण उन्हें वहां से खाली हाथ ही लौटना पड़ रहा है.

Farmers in queues
किसानो की कतारें

धर्मपुर/मंडी: धर्मपुर में कृषि विक्रय केंद्र के बाहर आजकल भारी भीड़ देखने को मिल रही है. लोग कृषि विक्रय केंद्र में बीज खरीदने पंहुच रहे हैं, लेकिन बीज खत्म होने के कारण उन्हें वहां से खाली हाथ ही लौटना पड़ रहा है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश में लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन का ये तीसरा चरण किसानों पर भारी पड़ रहा है. लॉकडाउन के चलते बीज की सप्लाई कम आ रही है, जिसके कारण किसानों को बीज नहीं मिल रहा है.

कृषि विभाग किसानों के लिए बीज उपलब्ध करवाने में दिन रात जुटा हुआ है. मंगलवार को कृषि विक्रय केंद्र खुलने से पहले ही किसान विक्रय केंद्र के बाहर लंबी कतारों में खड़े हो गए थे. वहीं, बीज खत्म होने के बाद किसानों को खाली हाथ ही लौटना पड़ा.

बीज खत्म होने के बाद कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों की लंबी कतारों को देखते हुए तुंरत बीज का प्रबंध किया. इस पर दोपहर तक बीज की गाड़ी धर्मपुर पंहुची, लेकिन वह भी कम पड़ गया.

ये भी पढ़ें:'कोरोना के बहाने ओछी राजनीति, लोगों को बांटे जा रहे हैंडवाश पर मंत्री व बेटी ने लगाए अपने फोटो'

किसानों में मीना देवी, कांता देवी, बर्फी देवी, सीता देवी, कमली देवी, हेम सिंह, ब्यास देव, विधि चंद, प्रेम सिंह, नेकराम इत्यादि का कहना है कि वह मंगलवार सुबह कृषि विक्रय केंद्र पंहुचे थे, लेकिन बीज उपलब्ध नहीं हो पाया और उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा.

वीडियो

इस संबंध में धर्मपुर कृषि विभाग के कृषि विषयवाद विशेषज्ञ डॉ. कुलदीप गुलेरिया ने कहा कि यहां से डिमांड भेजने के बावजूद भी बीज कम आ रहा है. किसानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए करीब 20 क्विंटल चहरी का बीज मंगलवार को विक्रय केंद्र धर्मपुर पंहुचा दिया गया है और किसानों को भी उपलब्ध करवाया गया है .

ये भी पढ़ें:'कोविड टेस्ट के लिए सैंपल लेना एक रैंडम प्रक्रिया, ना घबराएं, ना अफवाह फैलाएं'

ABOUT THE AUTHOR

...view details