हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 29, 2020, 1:09 PM IST

ETV Bharat / state

मंडी के ऊपरी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी, किसानों और बागवानों के लिए हो रही वरदान साबित

शिकारी देवी की पहाड़ियों पर भी बर्फबारी हुई है. साथ ही देव पराशर व कमरूनाग की झीलें बर्फ से जम चुकी हैं. वहीं, सुंदरनगर के निहरी, रोहांडा, पंडार, चौकी, औकल में ताजा बर्फबारी होने से बागवानों के चेहरे खिल गए हैं.

gardeners happy with fresh snowfall in mandi
मंडी में ताजा बर्फबारी से बागवान

मंडी:प्रदेश में बारिश और बर्फबारी होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है. मंडी के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से से जन-जीवन पर खासा असर पड़ा है. हालांकि प्रशासन बर्फबारी से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है.

जानकारी के अनुसार शिकारी देवी की पहाड़ियों पर भी भारी बर्फबारी हुई है. साथ ही देव पराशर व कमरूनाग की झीलें बर्फ से जम चुकी हैं. वहीं, सुंदरनगर के निहरी, रोहांडा, पंडार, चौकी, औकल में ताजा बर्फबारी होने से बागवानों के चेहरे खिल गए हैं.

मंडी के ऊपरी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी

निहरी के स्थानीय निवासी संदीप ने कहा कि देर रात क्षेत्र में हुई ताजा बर्फबारी किसानों और बागवानों के लिए राहत लेकर बरसी है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में करीब 5 से 6 इंच की ताजा बर्फबारी हो चुकी है. इसके चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. संदीप ने कहा कि ताजा बर्फबारी किसानों की मटर और सेब की फसल के लिए वरदान है. लोग बर्फबारी का खूब लुफ्त उठा रहे हैं.

वहीं, रोहांडा पंचायत के प्रधान प्रकाश चंद ने बताया कि क्षेत्र में बर्फबारी होने से किसानों और बागवानों ने राहत की सांस ली है. किसानों के सेब, आलू और मटर की फसल के लिए यह बर्फबारी अच्छी है. उन्होंने कहा कि सेब के पौधों में लगने वाली बीमारी बर्फबारी के कारण खत्म हो जाती है. इस तरह की बारिश और बर्फबारी के समय समय पर होने पर किसानों के लिए वरदान साबित होगी.

वीडियो

ये भी पढ़ें: जंजैहली के सेब बाहुल्य इलाकों में लहलाएगी हींग की खेती, ट्रायल शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details